1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. चीन का बहिष्‍कार बना Samsung के लिए वरदान, भारत में सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचने का मुकाम किया फ‍िर हासिल

चीन का बहिष्‍कार बना Samsung के लिए वरदान, भारत में सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचने का मुकाम किया फ‍िर हासिल

भारत के स्मार्टफोन बाजार पर 2018 से शाओमी शीर्ष पर कब्जा जमाए हुए थी लेकिन अब सैमसंग ने उससे यह स्थान दोबारा छीन लिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 16, 2020 14:49 IST
Samsung now top smartphone seller in India, globally- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Samsung now top smartphone seller in India, globally

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के बाद बाजार में लौटी रिकवरी से भारत में बिक्री बढ़ने की वजह से सैमसंग ने ग्‍लोबल स्‍मार्टफोन बाजार में टॉप स्‍थान हासिल किया है। काउंटरप्‍वॉइंट रिसर्च ने शुक्रवार को अपनी मंथली मार्केट पल्‍स रिपोर्ट को जारी किया, जिसमें कहा गया है कि साउथ कोरिया की टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज सैमसंग ने जुलाई-अगस्‍त के दौरान भारत में एक बार फ‍िर से शीर्ष स्‍थान हासिल करने में कामयाबी हासिल की है।     

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में चीन विरोधी भावना के जोर पकड़ने के बाद पैदा हुए अवसरों का फायदा उठाने के लिए सैमसंग ने अक्रामक ढंग से ऑलनाइन चैनल रणनीति अपनाई और वह भारत में सबसे अधिक मार्केट शेयर हासिल करने में सफल रही। रिसर्च एनालिस्‍ट मिनसू कैंग ने एक बयान में कहा कि देशों के बीच भूराजनीतिक नीतियों और राजनीतिक मामलों ने कई मायनों में स्‍मार्टफोन बाजार को प्रभावित किया है।

भारत के स्‍मार्टफोन बाजार पर 2018 से शाओमी शीर्ष पर कब्‍जा जमाए हुए थी लेकिन अब सैमसंग ने उससे यह स्‍थान दोबारा छीन लिया है। ग्‍लोबल स्‍मार्टफोन मार्केट में सैमसंग की हिस्‍सेदारी 22 प्रतिशत है। भारत और यूरोप जैसे प्रमुख बाजारों में बिक्री में तेज गिरावट के कारण अप्रैल में सैमसंग को पछाड़कर हुवावे ने शीर्ष स्‍थान हासिल कर लिया था।

अप्रैल में अपना अबतक का सबसे ऊंचा 21 प्रतिशत मार्केट शेयर हासिल करने के बाद हुवावे अगस्‍त में 16 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका द्वारा व्‍यापार प्रतिबंध लगाए जाने के कारण भविष्‍य में हुवावे का मार्केट शेयर और घटने की संभावना है।  

इस अवधि में एप्‍पल अपने मार्केट शेयर को स्थिर रखने में सफल रही है। 13 अक्‍टूबर को नए आईफोन 12 के लॉन्‍च के साथ एप्‍पल की बिक्री नवंबर में बढ़ने की संभावना है।

Write a comment
X