Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Smart Laptop: कम कीमत पर हाइएंड फीचर्स का फायदा, ये हैं भारतीय बाजार में सस्‍ते लैपटॉप विकल्‍प

Smart Laptop: कम कीमत पर हाइएंड फीचर्स का फायदा, ये हैं भारतीय बाजार में सस्‍ते लैपटॉप विकल्‍प

देश में स्मार्टफोन के बढ़ती डिमांड और लैपटॉप की ओर कम होते आकर्षण के बीच कंपनियां नए स्‍मार्ट प्रोडक्‍ट लेकर आ रही हैं। कंपनियों का फोकस ऐसी डिवाइसेज पर है

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: February 27, 2016 11:02 IST
Smart Laptop: कम कीमत पर हाइएंड फीचर्स का फायदा, ये हैं भारतीय बाजार में सस्‍ते लैपटॉप विकल्‍प- India TV Paisa
Smart Laptop: कम कीमत पर हाइएंड फीचर्स का फायदा, ये हैं भारतीय बाजार में सस्‍ते लैपटॉप विकल्‍प

नई दिल्‍ली। देश में स्मार्टफोन के बढ़ती डिमांड और लैपटॉप की ओर कम होते आकर्षण के बीच कंपनियां नए स्‍मार्ट प्रोडक्‍ट लेकर आ रही हैं। कंपनियों का फोकस अब ऐसी डिवाइसेज पर है, जिसमें स्‍टूडेंट, हाउसवाइफ या सीनियर सिटीजंस के लिए टैबलेट और स्‍मार्टफोन की तरह सोशल मीडिया या गेमिंग फीचर्स तो हों, साथ ही लैपटॉप की तरह हैवी सॉफ्टवेयर्स भी रन किए जा सकें। इंडिया टीवी पैसा की टीम ऐसे ही प्रोडक्‍ट लेकर आई है, जो न सिर्फ कॉम्‍पेक्‍ट, पोर्टेबल और आधुनिक फीचर्स से युक्‍त हैं, वहीं कीमत के मामले में भी ये काफी किफायती हैं।

तकनीक के मामले में पुराने पड़े पर्सनल कंप्‍यूटर, दुनियाभर में लगातार चौथे साल घटी बिक्री

AFFORDABLES LAPTOPS

lava-twinpadIndiaTV Paisa

datawind-droidsurferIndiaTV Paisa

ASUS-X205TAIndiaTV Paisa

swipe-3g-laptopIndiaTV Paisa

mircromax-lapbookIndiaTV Paisa

माइक्रोमैक्‍स लैपबुक

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स ने पिछले साल अपना लैपटॉप कैनवास लैपबुक लॉन्च किया था। इस लैपटॉप की कीमत 13,999 रुपए है। लैपबुक विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। अगर इस लैपटॉप के फीचर्स के बारे में बात करें तो इसमें 11.6-इंच की HD IPS डिस्प्ले दी गई है। यह 1.83GHz क्वाड-कोर इंटल एटम प्रोसेसर से लैस है। इसके साथ ही इसमें 32GB की इंटरनल स्टोरेज भी दी गई है जिसे माइक्रो-SD कार्ड के जरिए 64GB तक बढ़ाया जा सकता है. इस लैपटॉप में 5000mAh की बैटरी दी गई है।

3 मार्च को भारत में आएगा श्‍याओमी रेडमी नोट 3, 10 हजार रुपए से कम हो सकती है कीमत

लावा हाइब्रिड ट्विनपैड

भारतीय मोबाइल कंपनी लावा ने इसी हफ्ते अपना हाइब्रिड ट्विनपैड टू-इन-वन लैपटॉप-टैबलेट लॉन्च किया है। सिंगल सिम सपोर्ट से लैस लावा की यह नई डिवाइस विंडोज 10 पर चलती है। इसकी कीमत कंपनी ने 15,999 रुपए रखी है। कंपनी के मुताबिक इस टैबलेट को खासकर छात्रों और पेशेवर लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसमें 10.1 इंच का डब्ल्यूएक्सजीए आईपीएस डिस्पले है। इस डिवाइस में बाइडायरेक्शनल (दोनों तरफ) स्क्रीन है जिसे जरूरत के हिसाब से आगे और पीछे किया जा सकता है। लावा के इस ट्विनपैड में 1.3 गीगाहर्ट्ज पर चलने वाल क्वॉड-कोर इंटेल प्रोसेसर है। इसमें 2 जीबी  रैम है साथ ही 32 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड से 64 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

डेटाविंड ड्रॉयडसर्फर

मोबाइल निर्माता कंपनी डेटाविंड ने बाजार में अपने दो नए मिनी लैपटॉप ड्रॉयडसर्फर 10 और ड्रॉयडसर्फर 7 पेश किए हैं। कंपनी ने ड्रॉयडसर्फर 10 की कीमत 7,999 रुपए और ड्रॉयडसर्फर 7 की कीमत 5,999 रुपए रखी है। डेटाविंड ड्रॉयडसर्फर 10 लैपटॉप के फीचर्स के बारे में बात करें तो इसमें 10-इंच की डिस्प्ले मौजूद है। यह 1.2GHz डुअल-कोर कॉर्टेक्स-A9 प्रोसेसर और 1GB रैम से लैस है। इसमें 8GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रो-SD कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। इसमें 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी है और यह 6000mAh की बैटरी से लैस है। डेटाविंड ड्रॉयडसर्फर 7 लैपटॉप में 7-इंच की WVGA डिस्प्ले मौजूद है, जिसका रेजोल्यूशन 800×400 पिक्सल है। यह 1.2GHz डुअल-कोर कॉर्टेक्स-A9 प्रोसेसर और और 512MB रैम से लैस है।

ASUS X205TA

विंडोज 10 पर चलने वाला आसुस X205TA भी सस्‍ते लैपटॉप का बेहतर विकल्‍प है। इस लैपटॉप में आपको 11.6 इंच की स्‍क्रीन दी गई है। इसमें बे ट्रेल Z3735 F प्रोसेसर दिया गया है। मैमोरी के लिए इसमें 2 जीबी की डीडीआर रैम दी गई है। इसकी इंटर्नल मैमोरी 32 जीबी की है। इसकी कीमत 15990 रुपए है।

स्‍वाइप थ्रीजी टूइनवन लैपटॉप

यह एक सस्‍ता लैपटॉप विकल्‍प है। इसमें कंपनी ने कीपैड से अलग होने वाली डिटैचेबल स्‍क्रीन दी है। यह लैपटॉप विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर रन करता है। इसमें 2 जीबी की डीडीआर रैम दी गई है। वहीं 32 जीबी की इंटर्नल स्‍टोरेज दी गई है। इसमें इंटेल एटम बेट्रेल क्‍वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है। इसकी कीमत 13990 रुपए है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement