1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Voltas ने Covid-19 के दौरान एयर कंडीशनर, रिमोट को लेकर किया सर्वे, सामने आई कई महत्तवपूर्ण बातें

Voltas ने Covid-19 के दौरान एयर कंडीशनर, रिमोट को लेकर किया सर्वे, सामने आई कई महत्तवपूर्ण बातें

भारत में रूमएयर-कंडिशनर्स की मार्केट लीडर वोल्टास लिमिटेड ने महामारी से उपजे बदलते उपभोक्ता व्यवहार को समझने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पोल की शुरुआत की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 28, 2021 23:52 IST
Voltas ने Covid-19 के दौरान एयर कंडीशनर, रिमोट को लेकर किया सर्वे, सामने आई कई महत्तवपूर्ण बातें- India TV Paisa
Photo:MYVOLTAS

Voltas ने Covid-19 के दौरान एयर कंडीशनर, रिमोट को लेकर किया सर्वे, सामने आई कई महत्तवपूर्ण बातें

नई दिल्ली: भारत में रूमएयर-कंडिशनर्स की मार्केट लीडर वोल्टास लिमिटेड ने महामारी से उपजे बदलते उपभोक्ता व्यवहार को समझने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पोल की शुरुआत की। इस अध्ययन में खुलासा किया गया है कि भारतीय उपभोक्ता रूम एयर कंडीशनर की सुविधाओं का उपयोग कैसे करते हैं। ग्राहक-केंद्रिता को अपने दिल में रखते हुए voltas के स्वयं के सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण में घर से काम करते समय 'इको-सेवर मोड' के उपयोग में वृद्धि दिखाई दी। 73% उपभोक्ताओं ने घर से काम करने के दौरान इको-सेवर मोड का इस्तेमाल किया, जिससे लंबे समय तक उपयोग करने के लिए इस तरह की सुविधाओं के महत्व को बढ़ा दिया गया। लॉकडाउन की अवधि में देखा गया कि 56% प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं ने एक दिन इको/सेवर मोड का उपयोग किया।

इस अध्ययन में उन उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि देखी गई जिन्होंने अपने आस-पास के वातावरण में 'स्वच्छ हवा’ की आवश्यकता का संकेत देते हुए एसी में एंटी-फंगल सुविधा के बारे में जागरूकता प्राप्त की है। 71% उपभोक्ता 'एंटी-फंगल' फीचर के महत्व को समझते हैं। दूसरी ओर, अध्ययन में यह भी पता चला है कि 86% उपयोगकर्ता सुपर-ड्राई मोड के कार्य को समझते हैं। इसके अलावा, 63% उपयोगकर्ता मॉनसून के दौरान इस मोड का उपयोग करते हैं।

महामारी के दौरान एयर कंडीशनर, रिमोट पर Voltas ने किया सर्वे, सामने आई कई महत्तवपूर्ण बातें

Image Source : VOLTAS
महामारी के दौरान एयर कंडीशनर, रिमोट पर Voltas ने किया सर्वे, सामने आई कई महत्तवपूर्ण बातें

वोल्टास के प्रबंध निदेशक और सीईओ प्रदीप बख्शी ने सर्वे पर टिप्पणी करते हुए कहा, “वोल्टास में हमने हमेशा अपने ग्राहकों को सुनने पर महत्तव दिया है ताकि हमारे समाधान और उत्पाद उन्हें आराम और सुविधा प्रदान कर सकें। एसी और उसके रिमोट के संबंध में किए गए इस सर्वे का उद्देश्य एसी और रिमोट में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में उपभोक्ता के जागरूकता के स्तर को समझने और ग्राहक के जीवन में यह फीचर्स उसकी दिन-प्रतिदिन के जीवन में क्या रोल निभा रहे हैं। यह जानने के लिए किया गया था। हालांकि उद्योग ने एसी एडवांस फीचर्स को पेश करने में एक लंबा सफर तय किया है, जो ग्राहक को ऊर्जा की बचत और पर्फार्मेंस सुनिश्चित करने में सक्षम हो ऐसे में अध्ययन से पता चलता है कि इन फीचर्स के बारे में शिक्षित करना भी महत्वपूर्ण है।"

महामारी के दौरान, वोल्टास ने अपने उपभोक्ताओं को आराम और सुविधा प्रदान करने वाले सोल्यूशन पेश करने के लिए अपने रिसर्च और डेवलेपमेंट (आर एंड डी) पहल में भारी निवेश किया। अक्टूबर 2020 में कंपनी ने Voltas Pure Air AC, UV आधारित split inverter AC लॉन्च किया था। वोल्टास ने कोविड-19 के खिलाफ राष्ट्र की लड़ाई में मदद करने के लिए कीटाणुनाशक समाधान के लिए Ultraviolet Light (UV)  संचालित की एक नई लाइन भी लॉन्च की है। ये पहल समाज की सेवा करने और सकारात्मक सामाजिक प्रभाव बनाने के लिए वोल्टास की प्रतिबद्धता के साथ तालमेल में हैं।

Write a comment
health conf 2021
X