WhatsApp appoints grievance officer for India to curb fake messages
नई दिल्ली। फर्जी संदेशों पर शिकंजा कसने को लेकर सरकार का दबाव झेल रहे मैसेजिंग एप WhatsApp ने भारत के लिये शिकायत निपटान अधिकारी की नियुक्त की है। अधिकारी पर उपयोगकर्ताओं की फर्जी खबरों समेत अन्य शिकायतें और चिंतायें दूर करने की जिम्मेदारी होगी। उल्लेखनीय है कि देश के कई हिस्सों में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने की घटनायें सामने आने के बाद भारत ने WhatsApp से फर्जी संदेशों के प्रचार-प्रसार को रोकने के लिये जरूरी कदम उठाने को कहा था।
ऐसे कर सकेंगे शिकायत
WhatsApp की वेबसाइट की मुताबिक, उपयोगकर्ता एप के 'Setting' विकल्प के माध्यम में सीधे कंपनी की सपोर्ट टीम से संपर्क कर सकते हैं। यदि वे शिकायत को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो सीधे शिकायत अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।
मोबाइल एप या ई मेल से भी मांग सकते हैं मदद
Facebook की स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर भारत के लिये शिकायत निपटान अधिकारी नियुक्त करने की जानकारी दी है। इसमें कहा गया कि उपयोगकर्ता मोबाइल एप के माध्यम से या ई-मेल भेजकर कोमल लाहिरी की मदद ले सकते हैं। भारत के लिये नियुक्त की गयी अधिकारी अमेरिका में रहकर ही काम संभालेंगी।
लाहिरी की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह WhatsApp की वैश्विक ग्राहक परिचालन एवं स्थानीयकरण विभाग की वरिष्ठ निदेशक हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार किया है। सूत्रों के मुताबिक, शिकायत निपटान अधिकारी की नियुक्ति अगस्त माह के अंत में की गयी है।



































