Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. फोन बार-बार हैंग होने के झंझट से क्या आप भी हैं परेशान? आजमाएं ये 5 कमाल की ट्रिक्स

फोन बार-बार हैंग होने के झंझट से क्या आप भी हैं परेशान? आजमाएं ये 5 कमाल की ट्रिक्स

कई बार हमारा स्मार्टफोन ऐसे वक्त पर हैंग होता है जब हमें उसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में हमें बड़ी असुविधा का सामाना करना पड़ता है। आज हम आपको स्मार्टफोन में हैंग की समस्या को दूर करने के पांच ऐसे कमाल के टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे, जिन्हें आजमाकर आप इस दिक्कत से बच सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 31, 2022 16:03 IST
स्मार्टफोन - India TV Paisa
Photo:AP स्मार्टफोन

स्मार्टफोन के हैंग होने की समस्या बहुत आम है, लेकिन कई बार ये समस्या यूजर के लिए बड़ी मुसीबत बन जाती है। फोन पर ऑनलाइन फॉर्म भरना हो, मूवी या रेलवे का टिकट कन्फर्म करना हो या फिर किसी खास एप्लीकेशन को रन करना हो, हैंग की समस्या कई तरीकों से आपके जी का जंजाल बन सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक छोटी सी ट्रिक की मदद से आप फोन हैंग होने की सम्सया को दूर सकते हैं। आइए आज आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

बेवजह के ऐप करें डिलीट- फोन में पड़े बेवजह के ऐप्स को इकट्ठा करने से भी फोन हैंग होने लगता है। बजट स्मार्टफोन की रैम को नहीं बढ़ाया जा सकता है, ऐसे में बेहतर होगा कि फोन में पड़े बेवजह के ऐप्स को आप डिलीट कर दें।

कैशे फाइल्स- 

अगर आप स्मार्टफोन चलाते हैं तो आपने कैशे फाइल्स के बारे में जरूर सुना होगा। जब भी आप कोई अपने फोन में कोई ऐप ओपन करते हैं तो उसकी कैशे फाइल्स फोन जमा होने लगती हैं। अगर इन्हें डिलीट न किया जाए तो फोन पर लोड बढ़ता जाता है। ऐसे में आपका स्मार्टफोन हैंग करने लगेगा।

बैकग्राउंड में चल रहीं ऐप्स- 
ज्यादातर यूजर इस बात से बेखबर होते हैं कि उनके फोन के बैकग्राउंड में कई ऐप्स चल रही होती हैं। ये ऐप्स न सिर्फ आपके फोन को हैंग करती हैं, बल्कि तेजी से बैटरी भी चूसती हैं। इसलिए बैकग्राउंड में चल रही इन ऐप्स को स्टॉप कर देना ही बेहतर है।

शट डाउन- 
जब भी आपका फोन हैंग करने लगे तो उसे तुरंत शट डाउन करना देने में ही फायदा है। ऐसे में आपका फोन उसकी मेमोरी को पूरी तरह से रीफ्रेश कर देता है और जब ये रीस्टार्ट होता है तो ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देता है।

अपडेट ऐप्स- 
गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किए ऐप को हमेशा फोन में अपडेट रखें। कई बार ऐप्स को अपडेट न रखने की वजह से भी फोन हैंग होने लगता है। लेकिन आप जैसे ही वो ऐप्स अपडेट कर लेंगे, फोन हैंग होने की समस्या कुछ हद तक दूर हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement