Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. WhatsApp का 50 रुपये वाला Scam, आपकी एक गलती और खाली हो जाएगा अकाउंट

WhatsApp का 50 रुपये वाला Scam, आपकी एक गलती और खाली हो जाएगा अकाउंट, ऐसे मैसेज का करें रिप्लाई

व्हाट्सएप के पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है और करोड़ों की संख्या में इसके यूजर्स हैं। व्हाट्ऐप से हम बड़ी ही आसानी से लोगों से कनेक्ट रह पाते हैं लेकिन उतनी ही आसानी कई बार स्कैमर्स इससे हमारा नुकसान करा देते हैं. इस समय व्हाट्सएप पर 50 रुपये वाला स्कैम चर्चा में बना हुआ है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 23, 2023 12:10 IST
WhatsApp, WhatsApp scam, new scam, job scam, whatsapp job scam, rs 50 scam, Rs 50 scam, whatsapp hac- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो व्हाट्सएप मैसेज पर आए लिंक पर क्लिक करते ही लोग स्कैम का शिकार हो जाते हैं।

WhatsApp 50 Rupees Scam: व्हाट्सएप दुनिया का सबसे ज्यादा पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। करोड़ों की संख्या में लोग इसको यूज करते हैं और शायद यही वजह है कि हैकर्स की इस मैसेजिंग ऐप पर हमेशा ही नजर बनी रहती है। इसलिए इसको यूज करते समय हम सभी को सावधानी बरतनी चाहिए। व्हाट्सएप इस पर आने वाले हर एक मैसेज पर सोच समझकर भरोसा करना चाहिए। इन दिनों व्हाट्सएप पर एक बार फिर से एक नए स्कैम की चर्चा सुर्खियों में है। इस समय व्हाट्सऐप पर 50 रुपये पर लाइक का स्कैम तेजी से चल रहा है। 

हाल ही में एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि लोगों को उनके व्हाट्सएप पर जॉब को लेकर व्हाट्सएप मैसेज भेजे जा रहे हैं। इन मैसेज में यूजर्स से उनकी जॉब और प्रोफाइल से रिलेटेड जानकारी मांगी जाती है। इनफॉर्मेशन मिलने के बाद स्कैमर्स व्हाट्सएप यूजर्स से यूट्यूब वीडियो लाइक करने और इसके बदले पैसे देने की बात करते हैं। स्कैमर्स मैसेज पाने वाले को विश्वास दिलाता है कि यूट्यूब वीडियो लाइक करके वह प्रतिदिन 5000 रुपये तक कमा सकता है। 

यूट्यूब वीडियो लाइक से पैसे कमाने की एडवाइस

बता दें कि जिसे मैसेज भेजा जाता है वह जैसे ही रिप्लाई करता है तो स्कैमर्स की तरफ से उन्हें कॉल की जाती है और यूट्यूब वीडियो लाइक करने पर पैसे मिलने की बात कही जाती है। शुरुआत में स्कैमर्स की तरफ से कुछ पैसे भेजे भी जाते हैं ताकि सामने वाले को विश्वास हो जाए की बात सही है। बाद में विक्टिम से कहा जाता है कि पेमेंट में कुछ दिक्कत आ रही है आप एक ऐप इंस्टाल कर लीजिए। 

विक्टिम जैसे ही स्कैमर्स के बताए ऐप को फोन में इंस्टाल करता है  वैसे ही उसकी बैंक और दूसरी सभी फाइनेंशियल संबंधी जानकारी स्कैमर्स के पास पहुंच जाती है। इसमें यूजर की ईमेल आईडी, पासवर्ड, ओटीपी जैसी जानकारी शामिल होती है।

जॉब की लिमिटेड सीट का लालच दे रहे स्कैमर्स

आपको बात दें कि स्कैमर्स सिर्फ व्हाट्सऐप ही नहीं बल्कि लिंक्डिन और फेसबुक पर भी लोगों को फंसाने की कोशिश करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्कैमर्स लोगों से जॉब दिलाने की बात करते हैं। स्कैमर्स मैसेज करके कहते हैं कि जॉब के लिए लिमिटेड वैकेंसी ही खाली हैं अगर जॉब चाहिए तो आप इसे कुछ अमाउंट पे करके रिजर्व करा सकते हैं।

स्कैम से ऐसे बचें

इस स्कैम से बचने का सबसे कारगर तारीका है आपकी अवेयरनेस. अगर आपको कोई अननोन नंबर से कॉल या मैसेज आता है जिसमें आपको यूट्यूब वीडियो को लाइक करने की बात कही जाती है या फिर जॉब दिलाने की बात कही जाती है तो आपको इसको पूरी तरह से इग्नोर करना है। 

यह भी पढ़ें- इतने घंटे तक चली थी दुनिया की सबसे लंबी फोन कॉल, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई कॉल ड्यूरेशन

यह भी पढें- iPhone 15 Pro में यूजर्स को मिलने वाली है 8GB की रैम, जानें कब लॉन्च होगा नया आईफोन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement