Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इतने घंटे तक चली थी दुनिया की सबसे लंबी फोन कॉल, कॉल ड्यूरेशन में बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इतने घंटे तक चली थी दुनिया की सबसे लंबी फोन कॉल, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई कॉल ड्यूरेशन

हम सभी दिन में कई बार फोन कॉल करते हैं लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया की सबसे लंबी फोन कॉल कितनी देर की है। वैसे तो सामान्यतौर पर हम लोग 15-20 मिनट कॉल पर बात करते हैं लेकिन दुनिया की सबसे लंबी फोन कॉल इतने घंटे की थी कि उसकी ड्यूरेशन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 23, 2023 11:24 IST
Smartphone,  World Record, Tech News, Tech News in Hindi, Longest phone call conversation, world rec- India TV Paisa
Photo:फाइल फोटो शो में शामिल लोग बच्चों को ऑब्जर्व कर रहे थे।

Longest Phone call Conversation: हमारी जिंदगी से जुड़े टेक्नोलॉजी के कुछ खास गैजेट्स की बात की जाए तो सबसे पहला नाम फोन का ही आएगा। आज एक बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई फोन का इस्तेमाल कर रहा है। फोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। बिना फोन के जिंदगी के कुछ घंटे बिताना भी अब असंभव सा लगने लगा है। फोन से हम वाइस कॉल, वीडियो कॉल, मैसेज जरूरी काम तो करते ही हैं साथ में इससे बैंक और पेमेंट से जुड़े काम भी होते हैं। वैसे तो फोन का इस्तेमाल सालों से चला आ रहा है और हम लोग हर दिन घंटो लोगों से बात करते हैं लेकिन, क्या अभी आपने सोचा है कि दुनिया में सबसे लंबी बात किसने की होगी। दुनिया की सबसे लंबी कॉल की ड्यूरेशन क्या होगी?

सामान्यतौर पर हम लोग अपने फैमली मेंबर से 10-20 मीनट बात करते हैं। दोस्तों से कई बार यह बात 1 या 2 घंटे तक हो जाती है लेकिन इससे ज्यादा शायद ही कोई कॉल पर बात करता हो, लेकिन क्या आपको पता है कि अब तक की सबसे लंबी कॉल की ड्यूरेशन क्या है, उस पर कितने घंटे तक बात हुई? आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

अब तक की सबसे लंबी फोन कॉल 2012 में दर्ज की गई थी। यह फोन कॉल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के  Eric R. Brewster और Avery A. Leonard के बीच हुई थी. दोनों ने बिना कॉल कट किए करीब 46 घंटे 12 मिनट 52 सेंकंड 228 माइल सेकंड तक बात की थी। दोनों के बीच यह एक इंडिविजुअल कॉल थी। दोनो को 10 सेंकंड से ज्यादा देर तक चुप रहने की मनाही थी। हालांकि उन्हें मेंटल प्रेशर न पड़े इसके लिए दोनों को हर एक घंटे में 5 मिनट का ब्रेक दिया जाता था ताकि दोनों अपनी एनर्जी को वापस ला सकें।

एक चिट-चैट शो के दौरान हुई थी कॉल

बता दें कि Eric R. Brewster और Avery A. Leonard के बीच यह कॉल एक चिट-चैट शो के दौरान हुई थी। इस शो में लोगों को इन बच्चों को ऑब्जर्व करने के लिए कहा गया था और साथ ही शो में मौजूद ऑडियंश भी बच्चों से इंटरैक्ट कर सकती थी।

इससे पहले 51 घंटे का था रिकॉर्ड

इस कॉल से पहले 2009 में सुनील प्रभाकर ने सबसे लंबी फोन कॉल का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने करीब 51 घंटे तक फोन कॉल की थी। हालांकि इसमें उनके साथ कोई सिंगल पार्टनर नहीं था वह कॉल पर अलग अलग लोगों के साथ बात करते थे। एक शख्स जब बात कर लेता था तो वह कॉल ट्रांसफर कर देता था। सुनील प्रभाकर ने अपने फोन कॉल में सबसे पहले फोन कार्डियोलॉजिस्ट केके अग्रवाल से की थी जो बाद में दूसरे लोगों को ट्रांसफर होती रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement