Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. जानिए क्या है 4K और 8K टीवी में फर्क, खरीदारी हो जाएगी आसान

जानिए क्या है 4K और 8K टीवी में फर्क, खरीदारी हो जाएगी आसान

इन दिनों जब हम यूट्यूब या नेटफ्लिक्स देखते हैं तो हमें कंटेंट की क्वालिटी बहुत पसंद आती है। इस क्वालिटी का कारण 4K की वजह से है, लेकिन अब मार्केट में 8K स्मार्ट टीवी आ चुका है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 30, 2022 18:50 IST
8K TVs are advanced than 4K, know the difference between the two- India TV Paisa
Photo:FILE 8K TVs are advanced than 4K, know the difference between the two

एक समय था जब लोगों के घर में हैवी टीवी हुआ करता था जिसमें पीछे की तरफ बॉक्स होता था। धीरे धीरे समय बदला एलईडी, एलसीडी टीवी का समय आ गया। समय समय पर उसमें भी बदलाव हुए और उसकी क्वालिटी बढ़ती चली गई। एचडी और 4K के बाद अब मार्केट में 8K टीवी मौजूद है जिसकी क्वालिटी से लेकर कीमत तक सब बहुत ज्यादा है।

8K स्मार्ट टीवी से काफी अच्छा विजुअल एक्सपीरियंस मिलता है। एक बार आप 8K में वीडियो देख लेंगे तो आपको कोई और स्क्रीन पसंद नहीं आएगी। 4K के मुकाबले 8K में काफी एडवांस फीचर मौजूद है जिनमें पिक्सल्स से लेकर कंटेंट क्वालिटी, दाम सब शामिल हैं। आइए जानते हैं कि इन दोनों स्मार्ट टीवी में क्या अंतर है।

8K और 4K स्मार्ट टीवी में क्या अंतर है-

8K टीवी का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब इसके लिए कंटेंट उपलब्ध हो। अगर कंटेंट आ भी जाए तो उसे प्ले करने के लिए पावरफुल ब्रॉडबैंड कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी। वहीं 4K टीवी की बात करें तो 35 एमबीपीएस स्पीड के कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। 4K टीवी में 3,840 * 2,160 पिक्सल का रेजोल्यूशन मिलता है वहीं 8K टीवी में 7,680*4,320 पिक्सल का स्क्रीन रेजोल्यूशन मिलता है। इसका ये मतलब है कि 8K में 4K के कंपेरिजन में दोगुना पिक्सल मिलता है। इसमें रियल एक्सपीरियंस के साथ बेहतरीन कलर क्वालिटी मिलती है।

वहीं कंटेंट की बात करें तो इंडिया के साथ साथ दुनिया भर में 1080 पिक्सल वाले एचडी टीवी का चलन बहुत है। वहीं कई देशों में 4K टीवी के लिए 4K कंटेंट की जरूरत है। अगर इंडिया की बात करें तो यहां अधिकतर एचडी या फिर उससे कम क्वालिटी के कंटेंट प्रसारित होते हैं। हालांकि कुछ कंटेंट हैं जो 4K क्वालिटी में मिल जाते हैं जैसे कि यूट्यूब, अमेजन और नेटफ्लिक्स पर क्वालिटी कंटेंट मिल जाते हैं। लेकिन अगर बात 8K टीवी की करें तो फिलहाल 8K कंटेंट आना मुश्किल है। अभी इसके लिए इंतजार करना होगा। हालांकि आपको बता दें कि ब्राजील के रियो में NHK ने 2016 रियो ओलंपिक को 8K में ब्रॉडकास्ट किया गया है। लेकिन इस एक इवेंट के अलावा दूसरा कोई इवेंट 8K क्वालिटी में शूट नहीं किया गया है।

4K स्मार्ट टीवी में 8 मिलियन पिक्सल होते हैं वहीं 8K स्मार्ट टीवी की बात करें तो 33 मिलियन पिक्सल होते हैं। 8K टीवी बहुत महंगा है तकरीबन 13 लाख रुपये में मिलता है वहीं 40 इंच के 4K टीवी के बारे में बात करें तो वो लगभग 40 हजार रुपये में मिल जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement