Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. देश के 18 राज्यों के लोगों को Apple ने अपने store में दिया काम, जानें क्यों कंपनी ने ऐसा कदम उठाया

देश के 18 राज्यों के लोगों को Apple ने अपने store में दिया काम, जानें क्यों कंपनी ने ऐसा कदम उठाया

आमतौर पर बड़े स्टोर में अंग्रेजी बोलने वाले कर्मचारी होते हैं। इससे हिंदी और रिजनल भाषा जानने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 20, 2023 12:20 IST
एप्पल - India TV Paisa
Photo:PTI एप्पल

दुनिया की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल का देश की राजधानी दिल्ली में पहला स्टोर बृहस्पतिवार से खुल गया। इस मौके पर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने ग्राहकों का स्वागत किया। दिल्ली में एप्पल का स्टोर साकेत के सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल में खुला है। 'एप्पल साकेत' नाम के इस स्टोर का डिजाइन दिल्ली के पुराने दरवाजों से प्रेरित है। साकेत स्टोर में कंपनी की रिटेल टीम में 70 से अधिक कर्मचारी हैं।

18 भाषा में कर्मचारी देंगे अपनी सेवा

इस स्टोर में देश के 18 राज्यों के लोगों को काम दिया है। ऐसा कंपनी ने अपने ग्राहकों को उनकी भाषा में सेवा मुहैया कराने के लिए किया है। आपको बता दें कि ये 18 राज्य के कर्मचारी अलग-अलग भाषा में अपने ग्राहकों को सेवा देंगे। इससे भाषा की प्रॉब्लेम नहीं होगी। आमतौर पर बड़े स्टोर में अंग्रेजी बोलने वाले कर्मचारी होते हैं। इससे हिंदी और रिजनल भाषा जानने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसको देखते हुए एप्पल ने यह बेहतरीन कदम उठाया है। कुक ने अपने दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की है। आईफोन विनिर्माता कंपनी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में निवेश करने की इच्छुक है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से भी मुलाकात की है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि कुक ने भारत में कलपुर्जे की आपूर्ति के लिए अपने आधार का विस्तार करने में सरकार से समर्थन देने का अनुरोध किया है।

मुंबई से छोटा है दिल्ली का स्टोर

हालांकि आकार में यह मुंबई के स्टोर से छोटा है। मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स कारोबारी जिले के एक मॉल में एप्पल का स्टोर मंगलवार को खुला था। सूत्रों ने बताया कि एप्पल साकेत स्टोर आकार में मुंबई के स्टोर का आधा है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने गुरुवार को ग्राहकों का स्वागत करते हुए राजधानी में कंपनी के दूसरे फ्लैगशिप स्टोर का उद्घाटन किया। दक्षिण दिल्ली के साकेत में सेलेक्ट सिटीवॉक मॉल में एप्पल का अपना ब्रांडेड रिटेल स्टोर प्रशंसकों और ग्राहकों से खचाखच भरा हुआ था, जहां कुक ने ग्राहकों का स्वागत किया। एप्पल स्टोर ग्राहकों को टेक्नोलॉजी के विभिन्न पहलुओं को जानने के लिए व्यक्तिगत समर्थन और अद्वितीय अनुभव प्रदान करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement