Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. गेम की मदद से बच्चों को मिलेगी शिक्षा, केंद्र सरकार ने लॉन्च किया Azadi Quest Game, जानिए कैसे आया विचार?

गेम की मदद से बच्चों को मिलेगी शिक्षा, केंद्र सरकार ने लॉन्च किया Azadi Quest Game, जानिए कैसे आया विचार?

भारत के स्वतंत्रता संग्राम की कहानी को उजागर करने के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने बुधवार को दिल्ली में ऑनलाइन एजुकेशन मोबाइल गेम्स की एक सीरिज 'आजादी क्वेस्ट' और ‘हीरोज ऑफ भारत’ (Azadi Quest and Heroes of bharat) की लॉन्चिंग की है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: August 26, 2022 12:32 IST
गेम की मदद से बच्चों को...- India TV Paisa
Photo:FILE गेम की मदद से बच्चों को मिलेगी शिक्षा

भारत के स्वतंत्रता संग्राम की कहानी को उजागर करने के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने बुधवार को दिल्ली में ऑनलाइन एजुकेशन मोबाइल गेम्स की एक सीरिज 'आजादी क्वेस्ट' और ‘हीरोज ऑफ भारत’ (Azadi Quest and Heroes of bharat) की लॉन्चिंग की है। आजादी के अमृत महोत्सव समारोह के अवसर पर इसे जिंगा इंडिया के सहयोग से तैयार किया गया है। इसे बनाने में प्रकाशन विभाग और भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) की साझेदारी है। 

गेम की मदद से बच्चों को मिलेगी शिक्षा

ठाकुर ने कहा कि सरकार का प्रयास ऑनलाइन गेमर्स के विशाल बाजार में प्रवेश करने और गेम के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करने का है। सरकार के विभिन्न विभागों ने देश के कोने-कोने से गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में जानकारी एकत्र की है। इस गेम की मदद से आजादी के महत्व के बारे में बच्चों को जानकारी मुहैया कराई जाएगी। बच्चे मनोरंजन के साथ पढ़ाई भी कर सकेंगे। 

बड़े लक्ष्य तक पहुंचने की तैयारी में सरकार

मंत्री ने यह भी कहा कि भारत गेमिंग क्षेत्र में शीर्ष पांच देशों में शामिल हो गया है। 2021 में इस क्षेत्र में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और 2023 तक इसके 45 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।

कैसे आया विचार?

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा के मुताबिक, सरकार को इस तरह के गेम विकसित करने का ख्याल इस साल दुबई में हुए एक्सपो के दौरान आया था। उसके बाद इसे अंजाम देने के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिंगा इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और आजादी के अमृत महोत्सव से प्रेरित एक गेम बनाने को कहा था। 

जिंगा इंडिया के कंट्री हेड किशोर किचली ने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए आदेशों का ख्याल रखते हुए इस ऐप को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है, जिसे काफी आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 

बता दें, हीरोज ऑफ भारत गेम को इस तरह डिजाइन किया गया है ताकि उसे खेलने पर बच्चों का ज्ञान बढ़े और उसे कई तरह की आजादी से जुड़ी नई जानकारी मिल सके। यह एक क्विज गेम की तरह खेला जा सकेगा।

कैसे होगा डाउनलोड?

'आजादी क्वेस्ट' और ‘हीरोज ऑफ भारत’गेम को यूजर्स गूगल प्ले स्टोर और iOS स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। अभी के लिए इसे सिर्फ भारत के लोग ही यूज कर पाएंगे। 1 सितंबर के बाद से ये दुनिया के सभी देशों के यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। सरकार ने इसे हिंदी और अंग्रेजी दो भाषा में लॉन्च किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement