Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Dell’s Modular Laptop Concept:इस लैपटॉप में न स्क्रू और न तार, जानिए क्या है डेल का मॉड्यूलर लैपटॉप कॉन्सेप्ट

Dell’s Modular Laptop Concept:इस लैपटॉप में न स्क्रू और न तार, जानिए क्या है डेल का मॉड्यूलर लैपटॉप कॉन्सेप्ट

PC निर्माता कंपनी Dell एक ऐसी लैपटॉप टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है, जिसमें पेंच (स्क्रू) या तार का झंझट बिल्कुल नहीं होगा। इस लैपटॉप को आप सेकेंड या मिनटों में डीएसेम्बल कर सकेंगे। इसके पुर्जे खराब होने पर आप उन्हें चुटकियों में रिप्लेस कर सकेंगे। आइए आज आपको Dell की इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 19, 2022 16:56 IST
Dell modular laptop concept  - India TV Paisa
Photo:FILE Dell modular laptop concept

Dell दुनिया की सबसे बड़ी PC मेकर कंपनी है, जो यूजर फ्रेंडली रिपेयरिब्लिटी लैपटॉप लाने पर तेजी से काम कर रही है। Dell ने पिछले साल ही अपने Luna कॉन्सेप्ट के बारे में बात की थी। यह एक ऐसा लैपटॉप है, जिसे आप केवल एक पुश-पिन टूल का उपयोग करके करीब 30 सेकंड में अलग कर सकते हैं। चूंकि यह एक मॉड्यूलर लैपटॉप है, इसलिए इसमें पेंच (स्क्रू) और केबल का झंझट बिल्कुल नहीं होता है।

नए कॉन्सेप्ट Luna के पुर्जों को एकसाथ जोड़ने पर वो Dell के सामान्य लैपटॉप की तरह ही नजर आता है। नए Luna लैपटॉप में ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर लगाने के लिए CPU फैन का भी स्पेस दिया गया है। एक बार जब आप एक पार्ट को बदल देते हैं, तो इसे बूट होने में ज्यादा समय लगता है, क्योंकि हर पुर्जा सही से काम करे, यह सुनिश्चित करने के लिए इसे मल्टीपल टेस्ट से गुजरना पड़ता है।

Dell के मुताबिक, मौजूदा दौर की PC टेक्नोलॉजी को डीएसेम्बल करने में घंटों का समय लग जाता है, लेकिन Dell की इस नई टेक्नोलॉजी को आप कुछ ही सेकेंड या मिनटों में डिएसेम्बल कर सकते हैं। Luna लैपटॉप पुर्जों की रिप्लेसमेंट प्रक्रिया को बेहद आसान बनाता है।

यानी आप मदरबोर्ड, मॉनिटर और कीबोर्ड जैसे पुर्जों को आसानी से रिप्लेस कर सकते हैं। इसे बिल्कुल ऐसे समझिए जैसे आप अपनी कार या बाइक के टायर, इंजन ऑयल और ब्रेक पैड को आसानी से बदल पाते हैं। लूना कॉन्सेप्ट का डिजाइन उस समय अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, जब PC की लाइफ बढ़ाने के लिए हम खराब पुर्जों को रिप्लेस या रिपेयर करते हैं।

कब तक आएगा लैपटॉप?

इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है कि Dell अपने नए कॉन्सेप्ट लूना-पावर्ड लैपटॉप को कब तक लॉन्च करेगा। कंपनी ने बताया कि अभी वो सर्कुलर डिजाइन प्रैक्टिस के जरिए इसके ऑप्टीमाइज और एडवांस सस्टेनेबल के लक्ष्य को पाने पर काम कर रहा है। अभी तक हमने Luna को नहीं देखा है, लेकिन ये देखना काफी दिलचस्प रहेगा कि Dell जैसा एक बड़ा ब्रांड अपने फ्यूचर प्रोडक्टर को कितना सस्टेनेबल बना पाता है।z

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement