Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इन्वर्टर एसी या नॉन-इन्वर्टर एसी! गर्मी में कूल-कूल रहने के लिए जानिए दोनों में कौन खरीदना फायदेमंद

इन्वर्टर एसी या नॉन-इन्वर्टर एसी! गर्मी में कूल-कूल रहने के लिए जानिए दोनों में कौन खरीदना फायदेमंद

गर्मियों ने धीरे-धीरे दस्तक देना शुरू कर दिया है, ऐसे में गर्मियों में कोई भी परेशान नहीं होना चाहता है। इसलिए अगर आप गर्मियों के लिए एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको इन्वर्टर एसी और नॉन इन्वर्टर एसी से जुड़ी यह जानकारी अवश्य जान लेनी चाहिये।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 27, 2023 18:48 IST
Important information inverter ac and non inverter ac - India TV Paisa
Photo:CANVA एसी खरीदने की है तैयारी, जानें यह महत्वपूर्ण बातें

Inverter AC and non inverter AC: गर्मियां जल्द ही भारत में शबाब पर आने वाली है, जहां गर्मियों के मौसम ने भारत में दस्तक देनी शुरू कर दी है। वहीं गर्मियों में हम घर हो या ऑफिस या कहीं चिलचिलाती धूप के प्रकोप से बचना चाहते हैं, ऐसे में इसके लिए कई जतन करते हैं। दूसरी ओर गर्मियों में घर में भी बेहतर वातावरण रहे इसके लिए भी हम बेहतर तैयारी करते हैं, वहीं अगर आप इन गर्मियों में एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको यह खबर जरूरी पढ़नी चाहिए। आज हम आपको गर्मियों में गर्मी से निजात पाने के लिए कौन-सा एसी बेहतर रहेगा उसके बारे में बतलाने जा रहे हैं, वैसे तो मार्केट में दो तरह के एसी आते हैं जिनमें से इन्वर्टर एसी और नॉन इन्वर्टर एसी शामिल है। आज हम आपको इन्हीं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

इन्वर्टर एसी या नॉन इन्वर्टर एसी, जानें किससे रहेंगे कूल-कूल

नॉन इन्वर्टर एसी की बात करें तो यह कूलिंग के मामले में इन्वर्टर एसी से बेहतर नही है, ऐसे में आप बेहतर कूलिंग के लिये एसी इन्वर्टर का चुनाव ही करें। बता दें कि इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर की मोटर स्पीड को रेगुलेट करने वाली टेक्नोलॉजी होती है, जोकि कमरा ठंडा होने के बाद कंप्रेसर को बंद नहीं करता है, बल्कि कम स्पीड पर ही चलता रहता है। ऐसे में नॉन इन्वर्टर एसी की बजाय इन्वर्टर एसी का चुनाव बेहतर है। 

यहां भी दिखेगा खास असर, जानें इसके बारे में

बता दें कि इन्वर्टर एसी से आपके बिजली बिल में भी खास अंतर आता है, जहां नॉन इन्वर्टर एसी लगाने पर आपको अधिक बिजली का भुगतान करना पड़ता है, क्योंकि यह बिजली की खपत ज्यादा करते हैं। दूसरी ओर अगर आप इन्वर्टर एसी को घर में लगाते हैं तो आपकी बिजली की खपत भी कम होती है, साथ ही इसके जरिये आपके पैसे भी बेहतर तरीके से बचते हैं।

यह भी है खास अंतर, जानें इसके बारे में

बता दें कि नॉन इन्वर्टर एसी की अपेक्षा इन्वर्टर एसी की लाइफ अधिक होती है, क्योंकि यह अधिक लोड के साथ नहीं चलता है। इसके साथ ही अगर आप एसी के शोर से भी परेशान होते हैं तो आपको फिर इन्वर्टर एसी का ही चुनाव करना चाहिए, क्योंकि यह नॉन इन्वर्टर एसी की अपेक्षा कम शोर करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement