Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. इन 4 तरीकों से यूजर को तंग भी करेगी 5G सर्विस

इंटरनेट स्पीड तो बढ़ेगी, लेकिन इन 4 तरीकों से यूजर को तंग भी करेगी 5G सर्विस

5जी सर्विस के लॉन्च होने के बाद देश के ज्यादातर शहरों में यूजर को इसकी सुविधा मिलने लगी हैं। जियो और एयरटेल की 5जी सर्विस की पहुंच ज्यादातर शहरों तक हो चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 5जी सर्विस के कुछ फायदे तो हैं, लेकिन कुछ नुकसान भी हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 23, 2023 18:20 IST
Four reasons why you should not switch to 5G right now- India TV Paisa
Photo:CANVA इन 4 तरीकों से यूजर को तंग भी करेगी 5G सर्विस

5G service: इंटरनेट की 5जी सर्विस देश के तमाम शहरों में यूजर के लिए उपलब्ध हो गई है। ज्यादातर शहरों में जियो और एयरटेल के नेटवर्क पर यूजर को 5जी सर्विस मिल रही है। बहुत से यूजर पिछले साल लॉन्च हुई इस 5जी सर्विस से खुश हैं, लेकिन सिक्के के दो पहलुओं की तरह 5जी सर्विस के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आइए आज आपको 5जी के कुछ ऐसे कारण बताते हैं, जो यूजर की परेशानी का कारण भी बन सकते हैं।

 5जी सर्विस के कारण होने वाली परेशानी 

1. फोन में 5जी सर्विस को एक्टिव न करने का सबसे बड़ा कारण है इंटरनेट की तेज स्पीड। डिवाइस को 5जी सर्विस पर स्विच करने के बाद इंटरनेट की स्पीड 4जी स्पीड से लगभग 10 गुना ज्यादा तेज हो जाती है। नतीजन आपका इंटरनेट पैक बहुत जल्द खत्म हो जाता है। अगर आप किसी बड़ी स्क्रीन पर हाई रेजोल्यूशन वीडियो नहीं देख रहे हैं तो यह एक तरह से इंटरनेट डेटा बर्बाद करना हुआ। इस सर्विस में आपका डेटा पैक बड़ी तेजी से खर्च होगा। नतीजन आपको अपने मंथली पैक पर ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

2. कुछ यूजर के पास 5जी कम्पैटिबल स्मार्टफोन है, लेकिन वे फिर भी 5जी सर्विस का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इस मामले में टेलीकॉम कंपनियों कह रही हैं कि उनका फोन 5जी सर्विस को सपोर्ट नहीं करता है। इस समस्या को को सुलझाने के लिए इन कंपनियों को बग फिक्स करने की जरूरत है।

3. आईफोन यूजर दावा कर रहे हैं कि डिवाइस को 5जी सर्विस पर स्विच करने के बाद उनके फोन की बैटरी तेजी से खत्म हो रही है। फोन में बैटरी की ये समस्या नेटवर्क की वजह से हो रही है। जब फोन के सिग्नल की स्ट्रेंथ लो होती है तो डिवाइस में ट्रांसमिटर सिग्नल को हाई लेवल पर ले जाता है, जिससे फोन की बैटरी तेजी से कन्ज्यूम होती है। इन लोगों ने भी ट्विटर से जुड़ी समस्या को सामने रखा है। 

4. ट्विटर या अन्य सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर सक्रिय यूजर ने 5जी सर्विस आने के बाद कॉल ड्रॉप से जुड़ी समस्या का अनुभव किया जा रहा है। कुछ यूजर्स का कहना है कि कॉल ड्रॉप होने के कारण फोन पर बात करने में मुश्किल होती है। फोन बार-बार ट्राई करने पर भी नहीं लगता है। कई बार बात करते-करते कॉल बीच में ही ड्रॉप हो जाती है।

ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले कुछ यूजर्स का कहना है कि स्मार्टफोन को 5जी नेटवर्क पर स्विच करने के बाद वे स्लो नेटवर्क की समस्या का अनुभव कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement