Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Google Chrome पर जल्द आने वाले हैं 2 नए फीचर, बैटरी और रैम का झंझट होगा दूर

Google Chrome पर जल्द आने वाले हैं 2 नए फीचर, बैटरी और रैम का झंझट होगा दूर

गूगल क्रोम यूजर के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए दो नए फीचर लेकर आने वाला है। ये नए फीचर मेमोरी और बैटरी से जुड़ी समस्या को दूर करने वाले हैं। मेमोरी सेवर मोड जहां क्रोम की परफॉर्मेंस में सुधार लाएगा, तो वहीं बैटरी सेवर मोड के ऑन होते ही क्रोम का बैटरी कंजप्शन अपने आप कम हो जाएगा।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 10, 2022 16:53 IST
Google Chrome पर जल्द आने वाले...- India TV Paisa
Photo:FILE Google Chrome पर जल्द आने वाले हैं 2 नए फीचर

वेब ब्राउजर क्रोम मेमोरी हॉग की वजह से काफी बदनाम है। ये अक्सर मशीन पर कम मेमोरी के साथ भी बहुत ज्यादा रैम खा जाता है। हद तो तब हो जाती है जब आपके पास 64 जीबी रैम का लैपटॉप हो, जो क्रोम को ठीक से रन करने के लिए काफी नहीं है। हालांकि गूगल जल्द ही अब इस समस्या का हल लेकर आने वाला है। गुरुवार को कंपनी ने क्रोम पर दो नए मोड लॉन्च करने की घोषणा की है। मेमोरी सेवर और एनर्जी सेवर। ये आपके डिवाइस की बैटरी और मेमोरी सेवर के लिए ब्राउजर को ऑप्टीमाइज करेगा।

मेमोरी सेवर मोड 

मेमोरी सेवर को ऑन करने के बाद क्रोम इनैक्टिव टैब से मेमोरी को खाली कर देगा, जिससे फोरग्राउंड पर एक्टिव टैब्स को ज्यादा मेमोरी मिल सकेगी। इससे क्रोम के परफॉर्मेंस में सुधार आएगा। ये फीचर लोगों के उस वक्त ज्यादा काम आएगा जब वे सिस्टम पर क्रोम के साथ इंटेंसिव ऐप्स जैसे कि वीडियो एडिटिंग टूल या वीडियो गेम्स का इस्तेमाल कर रहे होंगे। इस दौरान आप जैसे ही इनैक्टिव टैब्स में स्विच करेंगे, वो खुद ब खुद एक्टिव हो जाएंगे।

बैटरी सेवर मोड

वहीं, क्रोम का बैटरी सेवर मोड यूजर के एक्सपीरियंस को पहले से ज्यादा बेहतर बनाने वाला है। क्रोम पर काम करते हुए जैसे ही आपके सिस्टम की बैटरी 20 प्रतिशत तक पहुंचेगी, इसका सेवर मोड ऑटोमैटिकली एक्टिव हो जाएगा। इसके एक्टिव होते ही बैकग्राउंड एक्टिविटीज और एनिमेशन व विडियोज के साथ वेबसाइट के लिए विजुअल इफेक्ट लिमिटेड हो जाएंगे। मेमोरी सेवर के साथ इसमें टॉगल्ड ऑफ मोड भी होगा।

गूगल का कहना है कि क्रोम का ये लेटेस्ट वर्जन (v108) विंडोज, macOS और chromeOS पर सपोर्ट करेगा। हालांकि आपकेe डिवाइस पर इसे आने में थोड़ा समय और लग सकता है, क्योंकि इस फीचर को अलग अलग चरणों में रोलआउट किया जा रहा है। क्रोम के इस नए फीचर को जल्दी ही सभी यूजर इस्तेमाल कर पाएंगे।

कैसे अपडेट करें अपना गूगल क्रोम?

गूगल क्रोम को ओपन करने के बाद राइट साइड में दिए गए तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। मेन्यू खुलने के बाद हेल्प पर क्लिक करें और अब जो ऑप्शन खुलकर सामने आए हैं उनमें से अबाउट गूगल क्रोम को सिलेक्ट करें। यहां नजर आ रहे रीलॉन्च पर क्लिक करते ही आपको क्रोम अपडेट हो जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement