Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Paytm से करते हैं पेमेंट, तो बैंक अकाउंट बैलेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए इन स्टेप्स को कर सकते हैं फॉलो

Paytm से करते हैं पेमेंट, तो बैंक अकाउंट बैलेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए इन स्टेप्स को कर सकते हैं फॉलो

Paytm एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल अमूमन हर व्यक्ति करता है। कई लोगों को पेटीएम में बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करना नहीं आता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप अकाउंट बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 17, 2023 19:58 IST
Paytm Wallet Balance Check - India TV Paisa
Photo:CANVA पेटीएम वॉलेट बैलेंस चेक

Paytm Wallet Balance Check: पेटिएम एक डिजिटल वॉलेट ऐप है जो कि डिजिटल वॉलेट के लिए भारत में प्रयोग किया जाता है। पेटीएम ने लोगों का काम बहुत आसान कर दिया है। इस ऐप पर ग्राहकों को कई सारी सुविधाएं दी गई हैं, जिनमें से इंटर्नेट बैंकिंग भी एक है। इस ऐप को IOS, Android और Desktop पर प्रयोग किया जाता है।

Paytm mobile application पर बहुत सारे फंक्शन एक ही फ्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होते है जैसे कि QR scanner, Internet Banking, Money Transfer, ATM Wallet, आदि, जिससे कई बार ग्राहक कन्फ्यूज हो जाते हैं। ग्राहक पेटीएम पर बैलेंस भी चेक (Check Bank Balance on Paytm) नहीं कर पाते है क्योंकि उनको उनमें से सही ऑप्शन नहीं पता होता है और इसलिए कई बार पैसे होते हुए भी ग्राहक उसका प्रयोग नहीं कर पाते है। आज हम आपको इसी समस्या का समाधान देते हुए बताएंगे कि पेटीएम से बैलेंस चेक कैसे किया जाता हैं?

ऐसे चेक करें पेटीएम पर बैलेंस

Paytm cash इस्तेमाल करने के लिए पहला ऑप्शन होता है Paytm Wallet, जबकि दूसरा ऑप्शन होता है Linking Banks with Paytm। इन्ही दो ऑप्शन से हम बैलेंस चेक कर सकते है। अगर आपका पेटीयम बैंक से लिंक नहीं है तो Paytm Wallet से अपना बैलेंस चेक कर सकते है और अगर बैंक अकाउंट लिंक है तो बैंक से बैलेंस चेक करेंगे।

पेटीएम बैलेंस चेक करने के स्टेप्स

स्टेप 1: सबसे पहला स्टेप है अपने मोबाइल फोन में पेटीएम का एप्लीकेशन ओपन करना।

स्टेप 2: दूसरे स्टेप में आप Add your bank पर क्लिक करें।
स्टेप 3: इसके बाद यदि आपका बैंक पहले से लिंक है तो आप सीधे बैंक के साथ रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
स्टेप 4: अब बैंक बैलेंस चेक करने के आपको लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 5: अब यहां पर अपने बैंक का MPIN प्रयोग करें।
स्टेप 6: इसके बाद आप अपने बैंक के अकाउंट की जानकारी (Check bank Account Balance)प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हीं स्टेप्स को फॉलो करके हम पेटीएम पर बैलेंस चेक कर सकते है। देखा जाए तो पेटीएम पर बैलेंस चेक करना बहुत आसान है पर फिर भी कई लोगों को अभी तक पेटीएम का प्रयोग करना नहीं आया है। पहले लोगों को पैसे देने के लिए उनसे मिलने बहुत दूर जाना पड़ता था पर अब अपने बैंक अकाउंट को पेटीएम से लिंक करके उनके घर बैठ कर भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है और इन स्टेप्स को फॉलो करके बहुत आसानी से अपना बैलेंस चेक कर सकते है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement