Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Whatsapp के फोटो और वीडियो से भर गया है आपका फोन, तो 6 तरीकों से बनाएं जगह

Whatsapp के फोटो और वीडियो से भर गया है आपका फोन, तो 6 तरीकों से बनाएं जगह

व्हाट्सएप इस दौर का सबसे पॉपुलर मैसेंजिंग एप है, वहीं व्हाट्सएप का यूज हम सब अधिकाधिक करते हैं। वहीं ज्यादा यूज करने से कुछ दिनों बाद हमें व्हाट्सएप में स्टोरेज को लेकर समस्या दिखाई देती है। दूसरी ओर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, अब आप आसानी से इसमें मौजूद फोटो, वीडियो और डेटा को हटा सकते हैं। आज उसी के बारे में हम

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 12, 2023 12:53 IST
Clean Whatsapp data Easily with simple tricks- 2023- India TV Paisa
Photo:CANVA व्हाट्सएप के भरते स्टोरेज से हैं परेशान, आसानी से क्लीन करें अनचाहा डेटा

व्हाट्सएप मौजूदा समय में सबसे लोकप्रिय एप में से एक है, वही इसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई रखी हुई है। बता दें कि मौजूदा समय में व्हाट्सएप का उपयोग फोटो, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट भेजने के साथ-साथ प्रोफेशनल यूज के लिये भी होता है। दूसरी ओर इसके ज्यादा यूज करने से इसमें डेटा का आदान-प्रदान भी व्यापक रूप में होता है, जहां हमारे स्मार्टफोन की स्टोरेज इसके कारण भर जाती है। इसलिए आज हम आपको इसी स्टोरेज को आसानी से खाली करने के कुछ टिप्स देने वाले हैं। 

यह है व्हाट्सएप के कारण भरे स्टोरेज को खाली करने का पहला तरीका

व्हाट्सएप में आने वाले फोटो और वीडियो आपकी गैलरी में जाते हैं, जिसके कारण आपकी फोन की स्टोरेज भर जाती है। वहीं ऐसे में आप इनका चुनाव करके भी इन्हें डिलीट कर सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में आपका समय काफी बर्बाद होगा। 

इस सेटिंग से फोन के स्टोरेज बनेगी ज्यादा जगह 

व्हाट्सएप में एक सेटिंग के जरिये आप स्टोरेज को जल्द भरने से रोक सकते हैं, इसके लिये आपको मीडिया ऑटोमैटिक डाउनलोड को बंद करना होगा। वहीं इस सेटिंग को करने से आप उन्हीं फोटो और वीडियो को डाउनलोड कर पायेंगे, जिन्हें आप डाउनलोड करना चाहते हैं। इस सेटिंग को करने की प्रक्रिया हम आपको आगे बताने जा रहे हैं। 

ऐसे बचाएं अपने फोन का स्टोरेज

  1. व्हाट्सएप की होम स्क्रीन में दिख रहे तीन डॉट पर आप क्लिक करें।
  2. तीन डॉट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन आयेंगे, जिसमें से आपको सेटिंग को चुनना है। 
  3. वहीं अब चैट को ढूढ़कर उसमें क्लिक करें।
  4. अब चैट्स में मीडिया विजिबिलिटी के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  5. अब यहां पर आपको मीडिया विजिबिलिटी को बंद कर करना है, इससे आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज व्हाट्सएप के कारण भरना बंद हो जायेगी। 
  6. इसके साथ ही किसी व्यक्ति या ग्रुप के लिए इस सेटिंग को करना चाहते हैं तो उनके पैनल में मीडिया विजिबिलिटी बन्द करने का ऑप्शन मिल जायेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement