1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. खोए हुए Android Phone को ऐसे करें ट्रैक, नहीं होगी परेशानी

खोए हुए Android Phone को ऐसे करें ट्रैक, नहीं होगी परेशानी

आज के दौर में हाथों में Android Phone होना आम बात है। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कोई आपके हाथ से मोबाइल चोरी कर लेता है। तो आप इस टेक्निक की मदद से उसे ढुंढ सकते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 12, 2022 14:32 IST
खोए हुए Android Phone को ऐसे...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV खोए हुए Android Phone को ऐसे करें ट्रैक

Highlights

  • Find My Device फीचर का करें इस्तेमाल
  • यह विकल्प एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में मिलेगा।
  • आप इसे जीमेल आई-डी से लॉग-इन कर सकते हैं।

आज के दौर में हाथों में Android Phone होना आम बात है। इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि लोग जल्दबाजी में अक्सर अपने मोबाइल फोन (Mobile Phone) को या तो कहीं छोड़ देते हैं या फिर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कोई उनके हाथ से मोबाइल चोरी कर लेता है। दूसरों के मोबाइल फोन गुम होने की बातें आए दिन हमें सुनने को मिलती रहती है। उसके बाद भी हम सजग नहीं रहते। दरअसल इस तरह की घटनाओं से बचने का एकमात्र उपाय तो सजग रहना ही है लेकिन इसके बावजूद अगर आप अपने फोन के खोने से दुखी होते हैं तो हम आज आपको अपनी खबर में बताएंगे कि आप ऐसी स्थिति में क्या कर सकते हैं? जिससे आपके फोन के बारे में पता लग सके कि वो कहां पर है?

Find My Device फीचर का करें इस्तेमाल 

आमतौर पर हर एंड्रॉयड फोन में Find My Device का फीचर होता है। अगर गनीमत से आपके खोए हुए फोन में एंडरॉयड डिवाइस मैनेजर फीचर ऑन है तो आप अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं। Find My Device फीचर आपके खोए हुए फोन की लोकेशन को ट्रैक करके बता देता है। यह फीचर ई-मेल आईडी (E-Mail ID) के साथ इंटीग्रेट होने की वजह से बाई डिफाल्ट ऑन हो जाता है। यह विकल्प एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में मिलेगा। इसके लिए फालो करें ये स्टेप-

इसे चालू करने से आपको फोन खोजने में मिलेगी मदद

Image Source : INDIA TV
इसे चालू करने से आपको फोन खोजने में मिलेगी मदद

अब आप कहेंगे कि भला जब फोन खो ही गया तो उसे ट्रैक कहां से करेंगे। तो हम आपको बता दें कि चोरी या गुम होने की स्थिति में आप Find My Device फीचर का इस्तेमाल वेब या फिर किसी दूसरे मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं। गूगल पर ट्रैक माई फोन लिखकर सर्च करेंगे तो विकल्प सामने आ जाएगा। वहीं आप एंड्रॉयड फोन में Find My Device ऐप को डाउनलोड कर भी फोन को ट्रैक कर सकते हैं। आप इसे जीमेल आई-डी से लॉग-इन कर सकते हैं।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022