Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. स्मार्टफोन बार-बार हो रहा है हैंग? इस ट्रिक से राकेट की तरह दौड़ेगा मोबाईल

स्मार्टफोन बार-बार हो रहा है हैंग? इस ट्रिक से राकेट की तरह दौड़ेगा मोबाईल

स्मार्टफोन हैंग होने का सामान्य कारण है जब आप बहुत ज्यादा रैम का इस्तेमाल करते हैं। जब भी मोबाइल फोन फ्रीज होता है, हम तुरंत सही कारण का पता नहीं लगा सकते क्योंकि बहुत सारे हैं। इन बातों का ध्यान रखें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 10, 2023 19:15 IST
Smartphone Hang- India TV Paisa
Photo:CANVA स्मार्टफोन को हैंग होने से ऐसे रोकें

Smartphone Hanging problem: आजकल हम स्मार्टफोन के साथ जिस आम समस्या का सामना करते हैं, वह हैंगिंग है। लगभग हर स्मार्टफोन, चाहे वह सैमसंग हो, माइक्रोमैक्स हो या कोई और, लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद एक या दूसरी बार फोन बहुत बार हैंग होने लगता है। स्मार्टफोन हैंग होने का सामान्य कारण है जब आप बहुत ज्यादा रैम का इस्तेमाल करते हैं। जब भी मोबाइल फोन फ्रीज होता है, हम तुरंत सही कारण का पता नहीं लगा सकते क्योंकि बहुत सारे हैं। इसलिए यदि आपको अपने फोन में समस्या आ रही है, तो इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

फोन को हैंग होने से ऐसे रोके-

स्मार्टफोन हैंग होने की समस्या के लिए कुछ चीजें जिम्मेदार होती हैं। उन चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं उसके बारे में

लो रैम

अगर रैम में पर्याप्त जगह नहीं है तो ज्यादातर स्मार्टफोन हैंग हो जाते हैं। इसलिए बिना रैम चेक किए हैवी ऐप्स डाउनलोड करने से बचें। यदि आपका मोबाइल फोन कम रैम मेमोरी पर चल रहा है, तो सभी बैकग्राउंड एप्लिकेशन को बंद करना ध्यान में रखें। कम रैम क्षमता वाला फोन एक ही समय में कई ऐप चलाने में सक्षम होता है। कम रैम वाले फोन पर कई ऐप का उपयोग करने से आमतौर पर फोन इतनी बार हैंग हो जाता है, खासकर तब जब आप इसे लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे हों।

लो स्टोरेज

स्मार्टफोन की स्टोरेज कैपेसिटी सीमित होती है इसलिए इसे अधिक भरना नहीं चाहिए। गेम्स और फोटो जैसे डाटा हमारे फोन में बहुत अधिक जगह लेते हैं और आपके स्मार्टफोन को काम करने के लिए स्टोरेज स्पेस की आवश्यकता होती है। आपके डिवाइस के 80% से अधिक स्टोरेज का उपयोग करने से आपके मोबाइल फोन को हैंग होने या फ्रीज होने की संभावना सबसे अधिक होगी।

ओवरहीटिंग

स्मार्टफोन गर्म होने के दौरान आपके फोन का लगातार उपयोग करने से आपका फोन हैंग हो जाता है और कभी-कभी फिर से चालू हो जाता है। एक स्मार्टफोन की गर्मी सामान्य रूप से 35 - 38 सेल्सियस के बीच होनी चाहिए, इससे अधिक होने पर सेल फोन हैंग की समस्या हो सकती है।

क्लीयर रीसेंट डाटा

डाटा क्लीयर करने के लिए सेटिंग -ऐप्स पर जाएं - बार-बार उपयोग किए जाने वाले ऐप को सेलेक्ट करें -स्टोरेज - डेटा साफ करें। इस प्रक्रिया को उन अन्य ऐप्स पर लागू करें जिनका उपयोग आप अपने फोन की मेमोरी को खाली करने और अपने स्मार्टफोन में हैंगिंग प्रॉब्लम को कम करने के लिए अक्सर करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement