1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. कहीं आपका कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रहा है?

कहीं आपका कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रहा? कॉल रिकॉर्डिंग पता करने के लिए सिर्फ 2 बातों का रखें ध्यान

नए फोन में हम आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं कि कहीं आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं वो आपका कॉल रिकोर्ड तो नहीं कर रहा है, लेकिन पुराने फोन में ये पता लगाना संभव था। आइए आपको बताते हैं कि इस बात का कैसे पता चलेगा।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 25, 2023 0:00 IST
Call recording - India TV Hindi
Photo:CANVA कोई कॉल रिकॉड तो नहीं कर रहा? ऐसे करें पता

Call Recording: कॉल रिकॉर्डिंग इललीगल है। इसे देखते हुए गूगल ने कुछ समय पहले कॉल रिकॉर्डिंग के साथ-साथ थर्ड पार्टी ऐप्स को भी बंद कर दिया था। यानी थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकती है। इसके लिए यूजर को फोन के इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर का इस्तेमाल करना होगा। हालांकि इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ऑन होने पर दूसरे व्यक्ति को इसकी जानकारी हो जाती है। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि दूसरा शख्स आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा होता है और आपको पता भी नहीं चलता।

अगर कोई व्यक्ति आपके बिना इजाजत के कॉल रिकॉर्ड कर रहा है तो आप इस बात का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। नए मोबाइल फोन में कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंस हो जाती है ऐसे में कॉल रिकॉर्डिंग ऑन होते ही आपको इस बात की जानकारी हो जाती है। लेकिन, पुराने मोबाइल फोन से कॉल रिकॉर्ड का पता लगाने में दिक्कत होती है। यदि आपको अनाउंसमेंट सुनाई नहीं देती है, तो आप अन्य तरीके आजमा सकते हैं।

कॉल रिकॉर्ड समझने के लिए किन-किन बातों को ध्यान रखना जरूरी है?

1. बीप की आवाज पर ध्यान दें-

आपको कॉल के दौरान बीप की आवाज पर ध्यान देना होगा। अगर आपको कॉल के दौरान बीप-बीप की आवाज सुनाई देती है, तो इसका मतलब है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है।
आपको आने वाले नए एंड्रॉइड फोन के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जैसा कि पहले ही बताया गया है कि कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को ऑन करते ही आपको अलर्ट कर दिया जाएगा। जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है।

2. कॉल रिकॉर्डिंग और कॉल टैपिंग में अंतर-
अक्सर लोग कॉल रिकॉर्डिंग और कॉल टैपिंग को एक ही चीज समझ लेते हैं। लेकिन एक अंतर है, कॉल टैपिंग में कोई तीसरा व्यक्ति दो लोगों के बीच की बातचीत को रिकॉर्ड कर रहा होता है। इसके लिए टेलीकॉम कंपनियों की भी मदद ली जाती है। हालांकि जांच एजेंसियां कोर्ट की इजाजत के बाद कॉल टैपिंग कर सकती हैं।  कॉल टैपिंग में आम तौर पर सीधे कॉल करने वाले शामिल नहीं होते हैं। लेकिन कुछ चीजें हैं जो यह निर्धारित करने के लिए देखी जा सकती हैं कि कोई कॉल टैप की जा रही है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि हर बार जब आप किसी को कॉल करते हैं तो आपको पुराने रेडियो की तरह बीच में एक सिग्नल ड्रॉप सुनाई देता है तो सावधान रहें। बार-बार कॉल ड्रॉप होना भी कई बार कॉल टैपिंग का संकेत होता है।
 

Latest Business News