Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Jio और Airtel कस्टमर्स को फ्री में दे रहे हैं 5G सेवाएं, जानिए कैसे उठाएं फायदा

Jio और Airtel कस्टमर्स को फ्री में दे रहे हैं 5G सेवाएं, जानिए कैसे उठाएं फायदा

दिल्ली में एयरटेल 5G से लगभग 283 एमबीपीएस की जबर्दस्त स्पीड मिल रही है। यूजर्स को 732Mbps और 465Mbps की डाउनलोड स्पीड भी मिल रही थी।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 26, 2022 14:15 IST
Jio और Airtel की 5G सर्विस- India TV Paisa
Photo:FILE Jio और Airtel की 5G सर्विस

5G Services: देश में 5G का दौर शुरू हो गया है। टेलिकॉम सेक्टर की दोनों प्रमुख कंपनियां Jio और Airtel अपनी 5G सेवाओं की शुरुआत कर चुकी हैं। देश में सबसे पहले दिल्ली एनसीआर, मुंबई, वाराणसी जैसे सर्किल्स में 5G नेटवर्क शुरू हो गया है। जियो ने इसी हफ्ते राजस्थान के नाथद्वारा और चेन्नई में अपनी सर्विसेस को शुरू किया है। एयरटेल ने कहा है कि उसकी 5G सेवाएं शुरुआती चरण में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में उपलब्ध होंगी। अगले साल तक और सर्किलों को कवर किया जाएगा।

5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपके ​पास 5G फोन होना सबसे पहली जरूरत है। कंपनियां फिलहाल 4G के सिम पर ही 5G की सेवाएं उपलब्ध करा रही हैं। दिल्ली में एयरटेल 5G से लगभग 283 एमबीपीएस की जबर्दस्त स्पीड मिल रही है। यूजर्स को 732Mbps और 465Mbps की डाउनलोड स्पीड भी मिल रही थी। 

फ्री में मिल रही है 5G सर्विस 

दिलचस्प बात यह है कि स्मार्टफोन पर 5जी कनेक्टिविटी प्राप्त करने वाले यूजर्स से अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा रहा है। एयरटेल कह चुकी है कि यूजर्स को अपने 4G सिम कार्ड बदलने की आवश्यकता नहीं है। एयरटेल ने अभी तक अपने 5G प्लान की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। वहीं जियो की सर्विस भी फ्री में ही मिल रही हैं। जियो ने इसके लिए खास वैलकम आफर शुरू किया है। 

अपने स्मार्टफोन में कैसे शुरू करें एयरटेल 5G?

  • एयरटेल 5G या 5G प्लस सेवाएं आठ सर्किलों में चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा रही हैं। सबसे पहले, आपको यह जांचना होगा कि आपका फोन 5G तकनीक पर काम करता है या नहीं। सबसे आसान तरीका यह होगा कि आप आधिकारिक वेबसाइट पर मॉडल नंबर ढूंढें और मॉडल के अनुसार 5G कंपेटिबिलिटी की जांच करें। अगर नेटवर्क सेक्शन में 5G का जिक्र नहीं है, तो इसका मतलब है कि फोन 5G को सपोर्ट नहीं करता है।
  • दूसरा तरीका यह है कि यूजर्स एयरटेल ऐप डाउनलोड कर सीधे होम पेज पर जाकर 'चेक करें कि आपका फोन 5 जी सक्षम है या नहीं'। क्लिक करने के बाद ऐप लोकेशन परमिशन मांगेगा। उसके बाद, ऐप आपको बताएगा कि आपका फोन 5G संगत है या नहीं।

एंड्रॉयड फोन पर कैसे शुरू करें सर्विस

  1. एंड्रॉयड फोन पर 5G इनेबल करने के लिए सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग्स में जाएं।
  2. इसके बाद फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं और प्रिफर्ड नेटवर्क पर पहुंचें
  3. यहां आपको फोन के विभिन्न नेटवर्क जैसे 2G 3G 4G या 5G मिलेगा। 
  4. आप अपने प्रिफर्ड नेटवर्क में 5G को चुनें और सेटिंग्स से बाहर आ जाएं। 
  5. जैसे ही आपका फोन 5G नेटवर्क में आएगा फोन अपने आप 4G से 5G पर स्विच कर जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement