Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Mobile Spam Call: अपने मोबाइल से स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए बस इस एक सेटिंग में करें बदलाव

Mobile Spam Call: अपने मोबाइल से स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए बस इस एक सेटिंग में करें बदलाव

स्माटफोन यूजर्स प्रमोशनल या स्पैम कॉल बार-बार आने से परेशान हो जाते हैं। इसकी पहचान करने के साथ ही इसे ब्लॉक करना भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको स्मार्टफोन में अलग से कोई भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केवल सेटिंग में जाकर कुछ स्टेप को फॉलो कर इसे हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 19, 2022 18:37 IST
spam Calls- India TV Paisa
Photo:FILE spam Calls

स्मार्टफोन पर बार-बार प्रमोशनल और स्पैम कॉल आने की वजह से कुछ लोग जाने अनजाने में जरूरी कॉल को भी नजरअंदाज कर देते हैं। इससे आगे चलकर उन्हें परेशानी भी हो सकती है। दरअसल बैंक या कोई रिश्तेदार जरूरी जानकारी देने के लिए कॉल कर सकते हैं। क्या आप भी स्मार्टफोन पर बार-बार स्पैम कॉल आने की वजह से परेशान हो गए हैं। इससे छुटकारा पाना बहुत आसान है। अधिकतर लोग जानकारी की अभाव के कारण इसे झेलते रहते हैं। 

किसी भी प्रमोशनल स्पैम कॉल को हमेशा के लिए ब्लॉक करना आसान है। इसके लिए एंड्रॉयड यूजर्स को अलग से कोई भी थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।

स्पैम कॉल की कैसे करें पहचान

स्मार्ट फोन पर कॉल आने के बाद रिंग बजते ही लोग जल्दी से इसे रिसीव कर लेते हैं। प्रमोशनल या स्पैम कॉल होने के बाद लोग इसे कई बार सुनने की बजाय डिस्कनेक्ट भी करते हैं। छोटी-छोटी बातों के ऊपर ध्यान देकर इन कॉल को रिसीव करने से पहले ही इसकी पहचान करना आसान है। दरअसल स्पैम या प्रमोशनल कॉल आने पर इस पर रेड मार्क से नाम देख सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी के ऊपर पहले से ही suspected spam नहीं हो तो इसे आप भी पहचान कर इसकी जानकारी दे सकते हैं।

स्पैम कॉल ब्लॉक करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपको कोई बार-बार किसी प्लान लेने के लिए या फिर किसी चीज को खरीदने के लिए कॉल करें तो इसे हमेशा के लिए ब्लॉक करना बहुत आसान है। स्पैम कॉल को ब्लॉक करते समय आपको कुछ चीजों के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। दरअसल इसे ब्लॉक करने के बाद कई बार डिलीवरी ब्वॉय है या फिर कॉल के जरिए ओटीपी लेने में परेशानी आ सकती है। हालांकि ऐसा बहुत कम मामलों में होता है। इसलिए इसे सेटअप करते समय इन बातों के ऊपर ध्यान जरूर दें।

ऐसे हमेशा के लिए ब्लॉक करें स्पैम कॉल

1. हमेशा के लिए स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए स्मार्ट फोन डायलर ऐप ओपन करें। 

2. इसके बाद राइट साइड में ऊपर की तरफ 3 डॉट के ऊपर क्लिक कर दें। 

3. अब सेटिंग के ऊपर क्लिक कर Assistive सेक्शन में चले जाएं।

4. यहां आपको 3 विकल्प देख सकते हैं। इनमें See caller and spam ID, filter spam calls और verified calls।

5. स्पैम कॉल की पहचान करने के लिए See caller and spam ID को इनेबल कर दें।

6. filter spam calls पर क्लिक कर इसकी पहचान कर ब्लॉक कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement