Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Instagram Star बनने से बस एक कदम दूर खड़ें हैं आप, इस तरीके को फॉलो कर कई यूजर्स बन चुके हैं सेलिब्रिटी

Instagram Star बनने से बस एक कदम दूर खड़ें हैं आप, इस तरीके को फॉलो कर कई यूजर्स बन चुके हैं सेलिब्रिटी

Instagram Tips: इंस्टाग्राम पर आज के समय में हर कोई वायरल होना चाहता है। खासकर के वो यूजर्स जो इंस्टा पर अपना रील पोस्ट करते रहते हैं। सही रणनीति को फॉलो ना करने के चलते उनका वीडियो अच्छा रीच नहीं ला पाता है। आइए आज वायरल इंस्टा रील बनाने के तरीके जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 14, 2023 17:21 IST
Instagram Star- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Instagram Star बनने से बस एक कदम दूर खड़ें हैं आप

Instagram Tips: इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप (Social Media App) है। वहां फेमस होने की तमन्ना सभी यूजर्स (Users) करते हैं, लेकिन सभी की कामयाबी रंग नहीं लाती है। अगर आप भी इंस्टा यूजर्स (Insta Users) हैं और ज्यादा लाइक (Like) और फॉलो (Follow) पाना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताए जा रहे कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना पड़ेगा। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके कंटेट में दम नहीं होगा तो ये टिप्स काम नहीं करेंगे। इसलिए आपको पहले अपने कंटेंट की क्वालिटी पर काम करना होगा। क्योंकि दर्शक उसे ही देखना चाहते हैं जिसके रील्स, वीडियो या फोटो में कुछ बात होती है। यह जरूरी नहीं है कि आप हर रोज वीडियो डाल रहे हैं, बल्कि यह जरूरी होता है कि जो डाल रहे हैं वह कितना अच्छा कंटेंट है? 

पोस्ट करते वक्त समय का रखें ध्यान

हर सोशल मीडिया ऐप पर एक्टिव यूजर्स की संख्या अलग-अलग होती है। इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा लोग शाम के समय एक्टिव होना पसंद करते हैं। माना जाता है कि वीकेंड में शाम के 5 बजे के बाद जो पोस्ट डाली जाती है उसपर ज्यादा लाइक मिलता है। रविवार के दिन लोगों के पास इंस्टा यूज करने के लिए अतिरिक्त समय मिल जाता है। साथ ही आप बाकि के दिनों में शाम 7 बजे से रात के 11 बजे तक अगर कोई पोस्ट अपडेट करते हैं तो उसे काफी देखा जाता है। एक तरीका और है आप अपने प्रोफेशनल डैशबोर्ड में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके आईडी पर सबसे अधिक यूजर्स किस समय एक्टिव रहते हैं। उसके हिसाब से अगर आप पोस्ट करते हैं तो आपको अच्छी रीच मिलती है और पोस्ट वायरल हो सकता है। 

हैशटैग का इस्तेमाल करना ना भूलें

आप जब भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट अपडेट करें, इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पोस्ट किए गए कंटेंट से संबंधित हैशटैग जरूर अपडेट किया गया हो। जब आप हैशटैग टाइप करते हैं तो नीचे में संबंधित टैग के सुझाव आने लगते हैं। जिस टैग को ज्यादा बार इस्तेमाल किया गया हो उसे प्राथमिकता दें। साथ ही कुछ कॉमन हैशटैग जरूर यूज करें जो आपके कंटेंट पर रीच देगा। जैसे- #flowerstagram #instachallenge #trending #instagood #flowersofinstagram #Reelsinsta #InstaReels #Instavideo #instagramchallenge #explorepage #goodvibes #instaviral #instaViralReels

HD क्वालिटी में पोस्ट करे कंटेट

किसी भी इंस्टा यूजर्स को क्वालिटी का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर वो इंस्टा पर एक फेमस क्रियेटर बनना चाहता है। आपने ये नोटिस किया होगा कि जिस इंस्टा यूजर्स के आईडी पर फॉलोवर्स ज्यादा होते हैं। वह अच्छी क्वालिटी का वीडियो या फोटो अपलोड कर रहा होता है। इसलिए आप अपलोड करते वक्त HD क्वालिटी के कंटेट पर फोकस करें। साथ ही अगर संभव हो पाए तो इंस्टा के कैमरे से शूट किए गए वीडियो को अपलोड करें। आप रील्स बनाते हैं तो इंस्टाग्राम ऐप में दिए गए कैमरा का ऑप्शन आपके वायरल होने की संभावना को बढ़ा देता है। क्योंकि कंपनी का ये मानना होता है कि जो वीडियो उसके कैमरे से शूट होता है वह ओरिजनल होता है। जिसे कंपनी स्वत: प्रमोट भी करती है। 

ये भी पढ़ें: WhatsApp यूज करके हो गए हैं बोर, इन 5 ऐप से कीजिए मस्ती भरी चैटिंग

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement