Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. WhatsApp यूज करके हो गए हैं बोर, इन 5 ऐप से कीजिए मस्ती भरी चैटिंग

WhatsApp यूज करके हो गए हैं बोर, इन 5 ऐप से कीजिए मस्ती भरी चैटिंग

वॉट्सऐप डाउन होने पर लोग चैटिंग के लिए सिंपल मैसेज का इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp की तरह ही 5 ऐसे मैसेजिंग ऐप्स हैं, जिसे आप अल्टरनेट के रूप में चैटिंग के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। इनमें Line, Signal Messenger, Facebook Messenger, iMessage और Telegram Messenger शामिल हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 14, 2023 13:30 IST
5 messaging apps for WhatsApp users- India TV Paisa
Photo:CANVA वॉट्सऐप यूजर्स के लिए 5 मैसेजिंग ऐप्स

Best 5 messaging apps: आमतौर पर लोग चैटिंग के लिए वॉट्सऐप मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट की स्पीड कम होने या फिर WhatsApp डाउन होने पर लोग साधारण टेक्स्ट मैसेज भेजना शुरू कर देते हैं। वहीं दूसरी तरफ ऐसे भी लोग हैं जो स्थिति को सुधारने तक इंतजार करते हैं। क्या आप भी एक WhatsApp यूजर हैं? ऐसे में आपको इन 5 ऐप्स के बारे में जरूर जानना चाहिए। इसे आप कभी भी चैटिंग के लिए अल्टरनेट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप्स में Line, Signal Messenger, Facebook Messenger, iMessage और Telegram Messenger शामिल हैं।

Line

Line ऐप को चैटिंग के लिए WhatsApp अल्टरनेट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक बहुत ही मशहूर जापानी मैसेजिंग ऐप है। भारत सहित दुनिया भर के लोग इस ऐप के एक्टिव यूजर हैं। इसमें किसी भी फोटो को शेयर करने से पहले आसानी से एडिट कर सकते हैं। एमजी एडिटर थीम और स्टीकर स्टोर के अलावा इसमें आपको मैसेज रिएक्शन फीचर्स भी देखने को मिलते हैं। 

Signal Messenger

WhatsApp को टक्कर देने के लिए Signal Messenger ऐप को लॉन्च किया गया था। शुरुआती समय में लोग बहुत ही तेजी से इस पर शिफ्ट हो रहे थे। हालांकि अब धीरे-धीरे यूजर्स इसमें कम इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं।   इसे WhatsApp से ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। आप भी इस ऐप को अल्टरनेट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर सभी यूजर्स के लिए यह मुफ्त में उपलब्ध है।

Facebook Messenger

लोग लगभग प्रत्येक दिन खाली समय Facebook पर बिताते हैं। इस पर लोग तस्वीर और वीडियो साझा करने के अलावा पोस्ट लिखकर भी लोगों से जुड़े रहते हैं। Facebook Messenger या instagram Messenger दोनों ही मेटा की तरफ से जारी एक मैसेजिंग ऐप है। इसे whatsApp यूजर्स एक बार जरूर ट्राई करें। इसमें कई नए और आकर्षक फीचर्स देखने को मिलते हैं।

iMessage

इंटरनेट डाटा खत्म हो जाने के बाद भी iMessage के जरिए लोगों से चैटिंग करना संभव है। WhatsApp यूजर्स iMessage को चैटिंग के लिए यूज कर सकते हैं। ये ऐपल यूजर्स के लिए फ्री में ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। इसे केवल ऐपल इको सिस्टम के लिए बनाया गया है। 

Telegram Messenger

कई ऐसे WhatsApp यूजर्स हैं जो Telegram Messenger भी इस्तेमाल करते हैं। इसके जरिए फिल्म गाने और बड़ी फाइलें शेयर करना काफी आसान है। इसपर  बहुत सारी नई फिल्में भी देखने को मिल जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं चैटिंग एक्सपीरियंस को और भी ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए इसमें end to end encryption इनेबल करने की सुविधा मिल जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement