Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. क्या यह देसी मोबाइल ओएस BharOS एंड्रॉइड को दे पाएगा टक्कर? यहां जानें इसकी ताकत

क्या यह देसी मोबाइल ओएस BharOS एंड्रॉइड को दे पाएगा टक्कर? यहां जानें इसकी ताकत

अभी तक हम सब गूगल और एपल के ऑपरेटिंग सिस्टम का मजा ही ले पाये हैं, लेकिन अब भारत का स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम BharOS लॉन्च हो गया है। जोकि जल्द ही हम सबके के बीच होगा।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 24, 2023 23:56 IST
Bhar Os Operating System Launched In India- 2023- India TV Paisa
Photo:CANVA BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम हुआ लॉन्च

BharOS: IIT मद्रास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास को दिशा देते हुये भारत का स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम BharOS लॉन्च किया है। बता दें कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम IIT मद्रास ने Jandk ऑपरेशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर बनाया है। वहीं इसे डेवलपर्स ने BharOS नाम दिया है। इसे लॉन्च करते हुए कहा गया है कि यह 100 करोड़ मोबाइल यूजर्स को लाभान्वित कर सकता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम कमर्शियल ऑफ द शेल्फ हैंडसेट पर इंस्टॉल किया जा सकता है। वहीं इसे लॉन्च करते हुये कहा गया है कि BharOS को यूजर्स को सुरक्षित अनुभव प्रदान करने के लिये बनाया गया है, जो आगे भारतीयों के बीच धमाल मचा सकता है। वहीं इसके लॉन्च होने के बाद कई तरह के सवाल सामने आये हैं कि क्या यह एंड्रॉइड सिस्टम को भारत में टक्कर दे पायेगा, आइये जानते हैं इसकी खूबियों के बारे में।

नो डिफॉल्ट एप के साथ आया है BharOS

BharOS को नो डिफॉल्ट एप्स (एनडीए) के साथ लॉन्च किया गया है। मौजूदा एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में हमें डिफॉल्ट एप देखने को मिलते है। वहीं डिफॉल्ट एप्स न होने की वजह से इसमें अधिक स्टोरेज मिलेगा। इसमें कोई भी एप का इस्तेमाल करने के लिये मजबूर नहीं किया जायेगा।

विश्वसनीय एप प्रदान करेगा BharOS

BharOS ऑपरेटिंग सिस्टम, OS ऑर्गनाइजेशन स्पेसिफिक प्राइवेट एप स्टोर सर्विसेज से ही विश्वसनीय एप यूजर्स तक उपलब्ध कराएगा। वहीं इसके बाबत डेवलपर्स ने बतलाते हुये कहा है कि PASS उन एप्स की क्यूरेटेड लिस्ट प्रदान करता है, जिन्हें पूरी तरह से जांचा गया है। BharOS के उपयोगकर्ता इसके लिये सुनिश्चित हो सकते हैं, जो एप वह इंस्टॉल कर रहे हैं वह पूरी तरह सुरक्षित हैं। 

एंड्रॉइड की तरह यूजर्स की दैनिक आवश्यकतओं का रखा गया है ध्यान

BharOS में यूजर्स की डेली लाइफ को आसान बनाने के लिये काफी फीचर्स जोड़े गये हैं, जिनमें से प्राइवेसी फीचर्स, बैटरी एनालिसिस, होम स्क्रीन विजेट, एंड्रॉइड पर्सनलाइजेशन आदि प्रमुख हैं। इसके साथ ही इसमें एंड्रॉइड की तरह नेटिव ओवर द एयर (NOTA) अपडेट भी यूजर्स को प्राप्त होंगी, जो ऑटोमैटिकली डिवाइस पर डाउनलोड और इंस्टॉल हो जायेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement