Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. New Technology: नई तकनीक के साथ नई जिम्मेदारियां, किसी भी साइबर क्राइम से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

New Technology: नई तकनीक के साथ नई जिम्मेदारियां, किसी भी साइबर क्राइम से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

लोगों को पता नहीं चलता है कि साइबर क्रिमिनल आपकी प्रोफाइल पर बारीकी से नजर रखते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप कहीं छुट्टियां मनाने जा रहे हैं और आपने अपने सोशल मीडिया पर ये अपडेट किया है तो क्रिमनल उसका फायदा उठाकर आपके घरों में चोरी कर सकते हैं।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: October 13, 2022 20:37 IST
cybercrime- India TV Paisa
Photo:FILE cybercrime

Highlights

  • टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के कारण क्राइम का लेवल भी बढ़ रहा है
  • नई तकनीक के साथ हमें नई जिम्मेदारियों को भी समझने की जरूरत है
  • लोग अपने डेबिट कार्ड की डिटेल शेयर कर ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं

New Technology: जैसे जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस हो रही है वैसे वैसे हमें अपनी जिम्मेदारियों को भी समझना जरूरी हो गया है। ऑनलाइन फार्ड से बचने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जैसे सोशल मीडिया पर सभी जानकारी न शेयर करें और किसी भी स्पैम कॉल को अपनी डिटेल न दें। 

टेक्नोलॉजी को एडवांस होते हमने अपनी आंखों से देखा है। एक वक्त था जब हमें खरीदारी करने के लिए बाजार जाना पड़ता था, अब सामान खुद घर तक आ जाता है। बिजली का बिल चुकाने के लिए लोग घंटों लाइन में लगते थे अब एक क्लिक से पेमेंट कर देते हैं। घर ढूंढना हो, फिल्म की टिकट बुक करनी हो, रास्ते का पता लगाना हो ये सारे काम अब हम केवल एक मोबाइल फोन के जरिए कर लेते हैं। टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को बहुत एडवांस बना दिया है लेकिन इसी एडवांसमेंट के कारण क्राइम का लेवल भी बढ़ रहा है।

अब क्राइम सड़कों पर नहीं बल्कि साइबर पर हो रहे हैं। इसलिए नई तकनीक के साथ हमें नई जिम्मेदारियों को भी समझने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं कि हम एडवांस हो रही इस टेक्नोलॉजी के साथ कैसे जिम्मेदारी हो सकते हैं।

सोशल मीडिया: शुरुआत उस प्लेटफार्म से करते हैं जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में लोग सबसे अधिक करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज न केवल इंटरटेनमेंट का साधन है बल्कि बहुत से लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर पैसे कमा रहे हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग की वजह से लोगों का बिजनेस ग्रो कर रहा है। इसके कई फायदे हैं। लोग अपने बारे में छोटी से छोटी जानकारी शेयर करते हैं, लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि किसी चीज की अति खतरनाक साबित हो सकता है।

लोगों को पता नहीं चलता है कि साइबर क्रिमिनल आपकी प्रोफाइल पर बारीकी से नजर रखते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप कहीं छुट्टियां मनाने जा रहे हैं और आपने अपने सोशल मीडिया पर ये अपडेट किया है तो क्रिमनल उसका फायदा उठाकर आपके घरों में चोरी कर सकते हैं। इसलिए आपको इस बात की जिम्मेदारी लेनी चाहिए कि सोशल मीडिया पर हर चीज बताना खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा वो आपके अकाउंट को हैक कर आपको ब्लैकमेल भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन पेमेंट ऐप: इन दिनों ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इस ऐप के कारण हम सभी का काम आसान हो चुका है। अब दुकानों पर छुट्टे देने की जरूरत नहीं पड़ती है। आप अपने मोबाइल फोन के जरिए आसानी से पेमेंट कर सामान खरीद सकते हैं, लेकिन ये बात भी उतनी ही सच है कि साइबर क्राइम से रिलेटेड मामले आते रहते हैं। इन ऐप्स की मदद से साइबर क्रिमिनल बैंक को टारगेट करते हैं। कई बार इन ऐप्स की मदद से साइबर क्रिमिनल इस ऐप की मदद से बैंक डिटेल लेकर आपको कार्ड अपडेट करने के लिए कॉल और मैसेज करते हैं। बहुत से लोग अपने डेबिट कार्ड की डिटेल शेयर कर ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी अन्य व्यक्ति को अपने कार्ड की या अन्य जानकारी न दें।

डाटा चोरी: इन दिनों पैसे से ज्यादा डाटा चोरी का लोग शिकार हो रहे हैं। डाटा चोरी में आपका नाम, फोन नंबर, फैमली डिटेल, बैंक डिटेल और अन्य चीजें शामिल है। हम जब भी कुछ ऑनलाइन चेक करते हैं तो हमें अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देने की जरूरत पड़ती है। आपने कई बार नोटिस किया होगा कि आपके मोबाइल नंबर पर कई स्पैम कॉल और मैसेज आते हैं। कोई क्रेडिट कार्ड बेचता है तो कई आपको अलग अलग तरह के ऑफर देता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इन लोगों के पास आपका नंबर कैसे मौजूद होता है।

दरअसल आप जहां भी ऑनलाइन लॉगइन करने के लिए अपना नंबर देते हैं वहां से ये डाटा चोरी होता है। इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement