1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Robot Vacuum Cleaner: हाथों से नहीं रिमोट कंट्रोल से करें घर की सफाई

Robot Vacuum Cleaner: हाथों से नहीं रिमोट कंट्रोल से करें घर की सफाई

घर की सफाई में आपका अधिकतर समय चला जाता है लेकिन फिर भी आपको मनचाही सफाई नहीं मिलती और मेड आपके अनुसार सफाई करती नहीं है तो रोबोट वैक्युम क्लीनर आपके लिए सुटेबल ऑप्शन हो सकता है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 02, 2022 7:40 IST
हाथों से नहीं रिमोट कंट्रोल से करें घर की सफाई- India TV Paisa
Photo:FILE हाथों से नहीं रिमोट कंट्रोल से करें घर की सफाई

कौन नहीं चाहता कि उसका घर शीशे की तरह साफ रहे और कोने कोने में साफ सुथरा रहे। लेकिन आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में ज्यादातर ये पॉसिबल नहीं हो पाता। कभी काम वाली दीदी छुट्टी मार  लेती  हैं तो कभी आप ऑफिस के एक्सट्रा वर्क लोड में फंस कर घर की सफाई नहीं कर पाते। ऐसे में जरूरी है कि आपके घर में पोर्टेबल क्लीनिंग का सोल्यूशन हो। और वो सोल्यूशन है रोबोट वैक्यूम क्लीनर। इसके इस्तेमाल से आपको अपने हाथों का इस्तेमाल किए बिना साफ सफाई की जा सकती है और घर से धूल और गंदगी को हटाया जा सकता है। तो चलिए बताते हैं आपको बेस्ट रोबोट क्लीनर जिनकी सफाई है दमदार।

क्या है खास इन क्लीनर्स में

अगर इन क्लीनर्स के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो आजकल बाजार में मिलने वाले रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर आपके घर में 8 मीटर तक के एरिया को स्कैन कर सकता है। इसकी खास बात ये है कि आप इससे स्वीपिंग एंड मॉपिंग दोनों का फायदा उठा सकते हैं। यानि की आप इससे झाडू और पोछा दोनो का ही काम कर सकते हैं। ज्यादातार वैक्यूम में मैन्युअल और रिमोट दोनों का ही ऑप्शन दिया गया है जिससे आप अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।   

और क्या खास है इनमें

मार्केट में मिल रहे जितने भी रोबोट वैक्यूम क्लीनर की बात करें तो कई सारे ऐसे ब्रांड हैं जो हर दिन खुद को घरेलू जरूरत के हिसाब से अपग्रेड कर रहे हैं। ज्यादातर वैक्यूम में 100 से 130 मिनट तक के बैटरी बैक-अप का सपोर्ट दिया गया है जो आपको सिंगल चार्ज में मिल जाता है। इसके साथ ही अधिकतर वैक्यूम में आपको 3, 200 एमएच की बैटरी सपोर्ट भी मिल जाता है। 

नेविगेशन की है खास सुविधा 

ये सारे वैक्यूम लेज़र डिटेक्ट सिस्टम से ऑपरेट होते हैं जिससे ये छोटे से छोटे डस्ट पार्टिकल्स को भी पकड़ लेते हैं। इसके साथ ही इसमें स्पेशल सेंसर भी मौदूज हैं जिसके कारण ये डिवाइस खुद को डायरेक्शन दे कर नियत जगह पर सफाई कर सकते हैं।

Latest Business News