Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Robot Vacuum Cleaner और हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर में कौन है बेहतर? जानिए यहां

Robot Vacuum Cleaner और हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर में कौन है बेहतर? जानिए यहां

इन दिनों अमूमन हर व्यक्ति अपने घर में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं। मार्केट में कई तरह के वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हैं जिनमें रोबोट और हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर आम है। अगर आप भी अपने घर के लिए वैक्यूम क्लीनर खरीदना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि कौन सा वैक्यूम क्लीनर बेस्ट है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 27, 2023 12:47 IST
Vacuum Cleaner- India TV Paisa
Photo:CANVA कौन सा वैक्यूम क्लीनर है आपके लिए बेस्ट

Vacuum Cleaner: इन दिनों महिलाएं भी घर के साथ साथ ऑफिस का भी काम करती हैं। ऐसे में वो साफ सफाई पर अधिक ध्यान नहीं दे पाती है। उन महिलाओं के लिए वैक्यूम क्लीनर एक अच्छा ऑप्शन है। इन दिनों मार्केट में कई तरह के वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में अब हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर के साथ साथ रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर भी उपलब्ध है।

यदि आप अभी एक नए वैक्यूम क्लीनर की तलाश कर रहे हैं, तो आपने इन दोनों विकल्पों में से किसी एक पर विचार किया होगा। इस गाइड में, हम यह पता लगाने में आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे कि आपके उपयोग और आवश्यकताओं के आधार पर कौन से वैक्यूम क्लीनर आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

रोबोट और हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर के बीच मुख्य अंतर क्या है-

  1. रोबोट और हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर के बीच सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि उनका उपयोग कैसे किया जाता है; रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर ऑटोमेटिक होते हैं वहीं हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर को आपको हैंडल करना पड़ता है।
  2. इसका मतलब यह है कि रोबोट क्लीनर को संचालित करना काफी आसान है और इसमें यूजर के अधिक प्रयास शामिल नहीं होते हैं, जबकि हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर बेहतर सटीकता और अधिक व्यापक सफाई प्रदान करते हैं, जो कंप्यूटर एल्गोरिदम के बजाय एक व्यक्ति द्वारा कंट्रोल किया जाता है।
  3. जैसे की पहले भी मेंशन किया गया है कि,  रोबोट वैक्यूम क्लीनर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह ऑटोमेटिक है। इसलिए इस वैक्यूम क्लीनर को स्मार्टफोन के जरिए कंट्रोल किया जाता है। आप रोबोट पर बटन दबाकर भी डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं।
  4. हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर स्लॉट दो तरह के होते हैं - Coded और Codefree इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको खुद कंट्रोल करना होगा।
  5. सभी वैक्यूम क्लीनर, चाहे हैंडहेल्ड हों या रोबोटिक, को समय-समय पर मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है। रोबोट गैजेट के साथ, स्वैपिंग ब्रश, मुख्य वैक्यूम ब्रश और डस्टबिन सहित अधिक चलने वाले हिस्से होते हैं, जिनमें से सभी को नियमित रूप से साफ करने की आवश्यकता होती है ताकि डिवाइस सही से चल सके।
  6. हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर की कीमत लगभग 2000 रुपये से शुरू होती है। वहीं रोबोट वैक्यूम क्लीनर की कीमत लगभग 15000 रुपये से शुरू होती है। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement