Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. UPI पेमेंट के लिए नहीं पड़ेगी स्मार्टफोन की जरूरत, उंगली के इशारे पर होगा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन

UPI पेमेंट के लिए नहीं पड़ेगी स्मार्टफोन की जरूरत, उंगली के इशारे पर होगा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन

टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गई है कि अब मार्केट में यूपीआई पेमेंट करने के लिए स्मार्ट रिंग मौजूद है। आइए जानते हैं इस रिंग का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 30, 2022 14:17 IST
यूपीआई पेमेंट के लिए नहीं पड़ेगी स्मार्टफोन की जरूरत- India TV Paisa
Photo:FILE यूपीआई पेमेंट के लिए नहीं पड़ेगी स्मार्टफोन की जरूरत

Smart Ring: टेक्नोलॉजी में निरंतर विकास हो रहा है। एक समय था जब कंप्यूटर एक कमरे के आकार के हुआ करते थे। फिर समय बीतता गया, नई तकनीक आई और कंप्यूटर पहले डेस्कटॉप और फिर लैपटॉप में बदल गए। इतना ही नहीं लैपटॉप पर किए जाने वाले कई कामों के लिए स्मार्टफोन पेश किया गया। लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे।

टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजों को छोटा और आसान बनाया जा रहा है। इसमें ईयरफोन, घड़ियां और फिटनेस ट्रैकर भी शामिल हैं। वैसे ही अब स्मार्ट रिंग का गई है जिसकी मदद से यूजर्स यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्मार्ट रिंग के बारे में।

स्मार्ट रिंग क्यों बनाई गई

Acemoney नाम के एक स्टार्टअप ने हाल ही में तिरुवनंतपुरम में केरल स्टार्टअप मिशन के एक स्टार्टअप कॉन्क्लेव में अपनी स्मार्ट रिंग पेश की। इस रिंग को पेश करते हुए कंपनी ने कहा कि स्मार्ट रिंग के पीछे का कॉसेप्ट काफी सिंपल है। इसका पर्पस एनएफसी का उपयोग करते हुए यूजर्स को अपना कार्ड, वॉलेट या फोन न होने पर भी लेनदेन करने में इनेबल्ड बनाना है। आगे बताया गया कि इस रिंग को खासतौर पर उस वक्त के लिए डिजाइन किया गया है जब कोई शख्स अपना फोन या एटीएम कार्ड लाना भूल जाता है।

स्मार्ट रिंग के फीचर्स

स्मार्ट रिंग को जिरकोनिया सिरेमिक से बनाया गया है। यह हाइपोएलर्जेनिक है और इससे खरोंच भी नहीं लगती है। साथ ही यह वाटरप्रूफ भी है। इसलिए आप इसे हर मौसम में पहन सकते हैं। इस रिंग में कोई बैटरी या चार्जिंग कंपोनेंट नहीं दिया गया है, इसलिए आपको अपने साथ चार्जर ले जाने की जरूरत नहीं होगी। यह रिंग एनएफसी-इनेबल्ड है। इसका ये मतलब है कि यह ब्लूटूथ कनेक्शन पर भी निर्भर नहीं है।

उपयोग की विधि

इस रिंग को इनेबल करने के लिए, आपको अपने फोन पर Acemoney ऐप डाउनलोड करना होगा और पेमेंट करने के लिए अपने डिजिटल वॉलेट में मनी ऐड करने होंगे। इसके बाद ऐप पर, आपको अपनी रिंग में फंड ट्रांसफर करने के लिए "कॉन्टैक्टलेस" को इनेबल करना होगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको पेमेंट करने के लिए अपना फोन साथ रखने की जरूरत नहीं है। इस अंगूठी का उपयोग करते समय पेमेंट के लिए सही हाथ का इस्तेमाल करना जरूरी है। इसके लिए आपको अपनी उंगलियों को इस तरह मोड़ना होगा जैसे कि आप किसी दरवाजे को नॉक देने जा रहे हों। अपनी उंगलियों को पेमेंट टर्मिनल पर रखें। बीप की आवाज आने तक इंतजार करें।

यह रिंग न केवल आपको पेमेंट की सुविधा देती है, बल्कि एक स्मार्ट वॉच कॉल, वॉट्सऐप, सॉन्ग और भी बहुत कुछ प्रदान करती है। ऐसे में आने वाले समय में रिंग में अन्य फीचर भी जुड़ सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement