Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. लैपटॉप खरीदते समय इन तीन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

लैपटॉप खरीदते समय इन तीन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

आप ये जानते ही है की अभी के समय में लगभग हर शख्स के पास कोई न कोई स्मार्टफोन है ही चाहे वो कोई छोटा स्मार्टफोन हो या फिर बड़ा पर स्मार्टफोन। इसके अलावा लोगो की ज़िन्दगी में जो एक ख़ास इलेट्रॉनिक डिवाइस अपना जगह बना रहा है वो है लैपटॉप, कामकाजी लोगो के अलावा छात्र वर्ग में भी लैपटॉप एक बहुत ही इम्पोर्टेन्ट डिवाइस के रूप म

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 06, 2022 18:32 IST
लैपटॉप खरीदते समय इन तीन बातों का रखें ध्यान- India TV Paisa
Photo:INDIA TV लैपटॉप खरीदते समय इन तीन बातों का रखें ध्यान

स्मार्टफोन की ही तरह लैपटॉप एक ख़ास वर्ग के लिए मोस्ट इम्पोर्टेन्ट डिवाइस में से एक हो गया है पर लैपटॉप के साथ एक बहुत बड़ी दिक्कत ये है की ये स्मार्टफोन की तरह एजी यूजर फ्रेंडली नहीं है और न ही स्मार्टफोन की तरह चिप है, इसलिए लैपटॉप ख़रीदते समय हमें इन बातों पर ध्यान जरुर देना चाहिए ताकि हम कम दाम में भी अच्छा लैपटॉप खरीद सके |

जरूरी है बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम 

लैपटॉप खरीदते समय कीमत के अलावा पहली बात जिसपर हमें ध्यान चाहिए वो है उसके  ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में चुनाव करना। लैपटॉप खरीदते समय हमें लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी जरूर रखना चाहिए, वैसे तो अभी मार्केट में प्री - इंस्टाल्ड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कई लैपटॉप मौजूद है पर  ऐसे लैपटॉप में सही  ऑपरेटिंग सिस्टम न होने पर कस्टमर को फिर से उसमें दूसरा कोई नया ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करना पड़ सकता है,  इसलिए लैपटॉप  खरीदते समय हमें इस बात का ख़ास ख्याल जरूर  रखना चाहिए।

रैम और प्रोसेसर का रखें खास ख्याल 

सही ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा दूसरा जो सबसे इम्पोर्टेन्ट फंक्शन है वो है लैपटॉप में सही रैम और प्रोसेंसर का होना। प्रोसेसर - रैम के अलावा हमें लैपटॉप के आंतरिक स्पेशिफिकेशन के बारे में भी जानकारी जरूर हासिल कर लेना चाहिए। वैसे अभी के समय में प्रोसेसर के रूप में जो सबसे  ज्यादा प्रचलित है वो है इंटेल आई 3, इंटेल आई 5 या इंटेल आई 7। इस प्रोसेसर के अलावा लैपटॉप में आंतरिक रैम भी 4 gb से ऊपर ही होना चाहिए।

बैटरी बैक-अप है जरूरी

तीसरा जो सबसे जरुरी फीचर है वो है लैपटॉप के बैट्ररी पावर,  किसी भी अच्छे लैपटॉप के लिए उसका बैटरी परफोर्मेनस का सही होना काफी मायने रखता है। लैपटॉप खरीदते समय हमें लैपटॉप के बैटरी के  बारे में भी जानकरी ले लेनी चाहिए।

Latest Business News