Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. UIDAI mAadhaar App:हर जगह साथ नहीं ले जाना चाहते आधार कार्ड तो इससे बेहतर नहीं है कोई ऑप्शन

UIDAI mAadhaar App:हर जगह साथ नहीं ले जाना चाहते आधार कार्ड तो इससे बेहतर नहीं है कोई ऑप्शन

एम-आधार एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जहां हम अपने आधार कार्ड को वर्चुअली रख सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: October 29, 2022 16:29 IST
आधार - India TV Paisa
Photo:CANVA आधार

मोबाइल फोन ने हमारे बहुत सारे कामों को आसान बना दिया है। फोन पर कई ऐप्स मौजूद हैं जिनमें हम अपने इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट्स रख सकते हैं। ऐसा ही एक ऐप है जिसमें आप अपने  आधार कार्ड के डिजिटल वर्जन को सुरक्षित रख सकते हैं। आज के जमाने में UIDAI आधार कार्ड के बारे में कौन नहीं जानता है। आधार कार्ड को लॉन्च हुए आज एक दशक से ज्यादा का समय बीत चुका है। यह हमारे मोस्ट इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट में से एक है। न जाने कितनी ही जगहों पर हमें इसकी जरूरत पड़ती है चाहे अपनी identity दिखानी हो, डेट ऑफ बर्थ के लिए या फिर address proof के लिए। साथ ही साथ यह हमारे बहुत सारे इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट से कनेक्टेड है, जैसे की PAN कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक अकाउंट । इस तरह यह हमारे सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक बन जाता है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हम आधार कार्ड कैरी करना भूल जाते हैं। ऐसे में कई बार बहुत से काम को होल्ड पर डालना पड़ता है, लेकिन अब ये समस्या नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कि इस सिचुएशन में क्या कर सकते हैं।  

इसका alternative क्या है?

आज के इस डिजिटल युग में हम अपने सारे इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट्स को अपने मोबाइल में रख सकते हैं। इन्हें हम अपने मोबाइल में इमेज के तौर पर भी सेव कर सकते हैं या फिर कुछ ऐप मौजूद हैं, उन पर हम अपने डॉक्यूमेंट्स को सेव कर सकते हैं और ये डॉक्यूमेंट्स ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की तरह हर जगह valid भी होते हैं। ऐसा ही एक ऐप UIDAI एप्लीकेशन का है जिसका नाम mAadhar है, जिसे हम अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर आसानी से उस पर अपना वर्चुअल आधार कार्ड रख सकते हैं और यह हर जगह valid भी होता है।

 mAadhar क्या है?

एम-आधार एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जहां हम अपने आधार कार्ड को वर्चुअली रख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले हमें इस ऐप पर लॉग इन करना होगा और फिर अपने आधार कार्ड को यहां फेच करना होगा। इसके बाद इस ऐप में हमारा आधार कार्ड शो होने लगता है जिससे हम किसी भी ऑफिशियल को अपनी आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर दिखा सकते हैं।

 mAadhar का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

एम-आधार का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसे हम आसानी से अपने मोबाइल पर इंस्टॉल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इन स्टेप्स की मदद से इसको इस्तेमाल करना सीखते हैं:

Step 1: ऐसे सर्च करें mAadhar ऐप।

•सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर mAadhar सर्च करना होगा।

•उसके बाद आसानी से हम इसे डाउनलोड बटन को प्रेस करके अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

•मोबाइल में इंस्टॉल हो जाने के बाद कुछ बेसिक परमिशन के साथ इसे अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर किया जा सकता है।

•इसके लिए अपना फोन नंबर fill करना होगा, जिसके बाद एक otp मिलेगा। ओटीपी को डालते ही मोबाइल नंबर इस ऐप से रजिस्टर हो जाएगा।

Step 2: अपने Aadhar को डाउनलोड करना

•मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जाने के बाद मेन स्क्रीन(डैशबोर्ड) पर डाउनलोड आधार ऑप्शन दिखाई देगा उसे सेलेक्ट करें।

• यहां अपनी जरूरत के अनुसार रेगुलर आधार या मास्क आधार को डाउनलोड किया जा सकता है।

•आधार को डाउनलोड करने के लिए हमें आधार नंबर, इनरोलमेंट नंबर या वर्चुअल आईडी नंबर की जरूरत पड़ेगी।

•आधार नंबर, इनरोलमेंट नंबर या वर्चुअल आईडी नंबर को फिल करने के बाद हमारे रजिस्टर्ड मोबाइल पर फिर से एक ओटीपी आएगा।

•इस ओटीपी को डालने के बाद हम अपने आधार को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर पाएंगे।

Step 3: Password ऐसे चुना जाता है।  

• आधार का पीडीएफ फाइल जनरली पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है। यह पासवर्ड 8 डिजिट का होता है जिसकी मदद से हम ऐप को एक्सेस कर सकते हैं। इन 8 डिजिट के पासवर्ड में 4 डिजिट नाम के पहले चार अक्षर और बाकी के 4 डिजिट आपके बर्थ ईयर होते हैं। ऐसे पासवर्ड को फिल कर आधार के पीडीएफ फाइल को एक्सेस किया जा सकता है और अपने जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement