Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Whatsapp Updated: व्हाट्सएप का आ गया है नया अपडेट, होंगे ये फायदे

Whatsapp Updated: व्हाट्सएप का आ गया है नया अपडेट, होंगे ये फायदे

व्हाट्सएप का इस्तेमाल भारत सहित दुनिया के कई देशों के लोग करते हैं। समय-समय पर इसमें कई तरह की बदलाव देखने को मिल जाती है। व्हाट्सएप के नए अपडेट में यूजर्स को कई तरह के फायदे मिलने वाले हैं। इसमें फोटो भेजने से पहले ब्लर करना और ग्रुप एडमिन के पास ज्यादा पावर जैसी सुविधा शामिल है। इसके अलावा एक साथ 32 लोगों से वीडियो क

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: November 16, 2022 18:15 IST
WhatsApp app updates - India TV Paisa
Photo:CANVA WhatsApp app updates

व्हाट्सएप का इस्तेमाल दोस्तों और रिश्तेदारों से चैटिंग करने के साथ ही कॉलिंग और कई अन्य काम के लिए करते हैं। भारत के साथ दुनिया के कई देशों के लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों की सुविधा के लिए मेटा की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप को समय-समय पर अपडेट करते आ रहें हैं। लोगों को भी बेसब्री से नए अपडेट्स का इंतजार रहता है। इससे पहले यूजर्स को नए अपडेट के रूप में कई तरह की सुविधाएं दी गई थी। इस बार ग्रुप एडमिन को ज्यादा पावर देने की बात कही जा रही है। सिर्फ इतना ही नहीं अब एक व्हाट्सएप ग्रुप में एक साथ हजारों लोगों को जोड़ पाएंगे। इसके अलावा किसी को भी तस्वीरें भेजने से पहले इसे ब्लर करने की सुविधा मिलेगी। 

बीटा यूजर्स पहले ले पाएंगे इस फीचर का मजा

किसी भी फीचर को लॉन्च करने से पहले कंपनी इसे बीटा वर्जन पर टेस्ट करती है। फोटो ब्लर फीचर की टेस्टिंग होने के बाद धीरे-धीरे करके कंपनी इसे बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट कर रही है। इस नए फीचर के अनुसार किसी को भी तस्वीरें भेजने से पहले दो तरह से इसे एडिट कर सकते हैं। अगर तस्वीर में कोई एक भाग सही नहीं हो या फिर इसे ब्लर करना चाहते हो तो कर सकते हैं। इसके अलावा पूरी तस्वीर भी ब्लर करने के बाद इसे सेंड कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने इसे ड्रॉइंग टूल का नाम दिया है।

किसी भी डॉक्यूमेंट को शेयर करने से पहले लिखें कैप्शन

जिस तरह से इंस्टाग्राम में किसी को तस्वीरें भेजते समय कैप्शन ऐड करते हैं। ठीक इसी प्रकार अब व्हाट्सएप यूजर्स भी कैप्शन लिख पाएंगे। इसके अलावा डॉक्यूमेंट भेजते समय भी पीडीएफ फाइल में कैप्शन लिखने की सुविधा मिलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं प्रोफाइल पिक्चर बदलते समय भी आपको नए नए अवतार सेट करने के विकल्प देखने को मिलेंगे। प्रोफाइल पिक्चर ऐड करने से पहले इस पर कैप्शन लिख सकते हैं। आपको बताते चलें कि यह फीचर अभी स्टेबल वर्जन के लिए उपलब्ध नहीं है।

अब ग्रुप को जोड़ें कम्युनिटी से

अब एक साथ 50 से अधिक वॉट्सऐप ग्रुप को एक कम्युनिटी में जोड़ने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा अनाउंसमेंट ग्रुप में 5,000 से अधिक लोग जुड़ सकते हैं। केवल अनाउंसमेंट ग्रुप में मैसेज कर सभी 50 ग्रुप में मौजूद लोगों तक अपनी बातें पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा अगर ग्रुप में कोई गलत मैसेज भेज दे तो इसे एडमिन कभी भी डिलीट कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं वीडियो चैट लिंक बनाकर एक साथ 32 लोग बातें कर पाएंगे। इसके अलावा भी यूजर्स को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement