Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 2023 में लिया है फिट और सेहतमंद रहने का रिजोल्यूशन? ये हैं आपके लिए 5 बेस्ट योग ऐप

2023 में लिया है फिट और सेहतमंद रहने का रिजोल्यूशन? ये हैं आपके लिए 5 बेस्ट योग ऐप

Best Yoga App: अगर आप घर में योग शुरू करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि कैसे करें तो ये 5 ऐप आपकी मदद कर सकता है। इस ऐप की मदद से आप योग प्रैक्टिस कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 03, 2023 19:17 IST
5 बेस्ट योग ऐप- India TV Paisa
Photo:FILE 5 बेस्ट योग ऐप

Best Yoga App: घर पर योगाभ्यास शुरू करना कभी भी आसान नहीं रहा है। लोग कई बार प्रयास करते हैं कि वो घर पर योग कर लें लेकिन कुछ दिन के बाद फिर प्रैक्टिस नहीं कर पाते हैं इसके कई कारण हैं लेकिन मुख्य कारण ये है कि घर पर बिना किसी सलाह के योग करना पॉसिबल नहीं होता है, लेकिन इस बढ़ते टेक्नोलॉजी की वजह से अब आप घर बैठे आसानी से योग कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप मौजूद हैं जिसकी मदद से आप योग प्रैक्टिस कर सकते हैं और खुद को मॉनिटर भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन ऐप्स के बारे में

Yoga For Beginner

अगर आप योग सीखना शुरू करना चाहते हैं तो ये ऐप काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सभी क्लास फ्री हैं और आप इसमें से ऑप्शन चुन सकते हैं जो आपको सही लगता है। इससे आपकी फ्लेक्सिबिलिटी इम्प्रूव होती है। ये एंड्रॉयड और आईफोन दोनों मोबाइल फोन में आसानी से चल सकता है।

Yoga.com

300 से अधिक पोज और सांस लेने के व्यायाम के साथ, Yoga.com हर उस व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करता है जो अभी शुरुआत कर रहे हैं या जिन्हें योग का कुछ ज्ञान है। आप एचडी वीडियो के साथ प्रत्येक अभ्यास को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। इसमें रिलैक्सेशन और मेडिटेशन के लिए 4 ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी हैं।

Universal Breathing - Pranayama Free

योग करते समय श्वास मुख्य फोकस पॉइंट में से एक है। यह ऐप उचित श्वास के बारे में जानने के लिए समर्पित है। ये ऐप में एक कोर्स मॉड्यूल है जो आपको शुरू से ही स्वस्थ तरीके से सांस लेने के बारे में सीखने देता है। यह प्राणायाम श्वास व्यायाम को ठीक से करने के तरीके पर एनीमेशन वीडियो भी दिखाता है।

Daily Yoga

ऐप में एक ऑर्गेनाइज्ड इंटरफेस है जहां आप यह चुन सकते हैं कि आप किस प्रकार का योग करना चाहते हैं। आप अपने योग कौशल को बढ़ाने के लिए भी चुन सकते हैं यदि आप शुरुआत कर रहे हैं या केवल वजन घटाने के लिए  योग करते हैं। इस ऐप का आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन एडवांस योग के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Simply Yoga Free

शुरुआती लोगों के लिए बढ़िया, यह मुफ्त ऐप विभिन्न पोज़ के ऑडियो निर्देशों और वीडियो प्रदर्शन के साथ आता है। अभ्यास करने के लिए 30 से अधिक पोज हैं और यह प्रत्येक पोज के कठिनाई स्तर को दर्शाता है। कोशिश करने के लिए 20, 40 या 60 मिनट के वर्कआउट हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement