Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. क्या होता है ई-सिम कार्ड, कैसे करता है काम और अपने ट्रेडिशनल सिम कार्ड को कैसे बदले ई-सिम कार्ड में

क्या होता है ई-सिम कार्ड, कैसे करता है काम और अपने ट्रेडिशनल सिम कार्ड को कैसे बदले ई-सिम कार्ड में

E-SIM Card: किसी से भी कॉल पर बात करने के लिए स्मार्टफोन में सिम का होना बहुत जरूरी है। शुरुआती समय में लोग मिनी सिम का इस्तेमाल करते थे। इसके बाद माइक्रो सिम का इस्तेमाल करने लगे। समय के साथ टेक्नोलॉजी में बदलाव होते हुए अब ज्यादातर स्मार्टफोन में नैनो सिम देखने को मिलते हैं।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 29, 2022 15:21 IST
क्या होता है ई-सिम...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV क्या होता है ई-सिम कार्ड

Highlights

  • ई-सिम कार्ड का मतलब इंबेडेड सिम कार्ड होता है
  • इस सिम को वर्चुअल सिम भी कहते हैं
  • यह सुविधा अभी दो नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी ही दे पा रही है

E-SIM Card: किसी से भी कॉल पर बात करने के लिए स्मार्टफोन में सिम का होना बहुत जरूरी है। शुरुआती समय में लोग मिनी सिम का इस्तेमाल करते थे। इसके बाद माइक्रो सिम का इस्तेमाल करने लगे। समय के साथ टेक्नोलॉजी में बदलाव होते हुए अब ज्यादातर स्मार्टफोन में नैनो सिम देखने को मिलते हैं। यह सभी सिम फिजिकल सिम है यानी इसे आप छू कर देख सकते हैं। अब कई ऐसे प्रीमियम स्मार्टफोन में सिम लगाने के लिए फीचर नहीं दी गई है। इस तरह के फोन में ई सिम का इस्तेमाल करते हैं।

 इस सिम को वर्चुअल सिम भी कहते हैं। जिसे छूकर या हाथ में लेकर नहीं देख सकते। लेकिन क्या आपको पता है कि यह सिम कैसे काम करता है। ट्रेडिशनल सिम कार्ड को कैसे ई सिम में बदल सकते हैं। यह सुविधा अभी दो नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी ही दे पा रही है।

ई-सिम कार्ड क्या होता है? 

ई-सिम कार्ड का मतलब इंबेडेड सिम कार्ड होता है। फुल फॉर्म में इसे embedded subscriber identity module कहते हैं। यह एक चिप के रूप में पहले से ही स्मार्ट फोन में मौजूद होता है। इसलिए इसे इंबेडेड कहते हैं। इंटरनल स्टोरेज को भी एक तरह से इंबेडेड कह सकते हैं। यह एक तरह का हार्डवेयर है जिसे सॉफ्टवेयर के जरिए कमांड देकर एक्टिवेट करते हैं। जिस तरह से स्मार्ट फोन में इंटरनेट स्टोरेज पहले से उपलब्ध होता है। ठीक इसी प्रकार ई– सिम भी पहले से मौजूद रहता है। एक बार स्मार्टफोन में ई सिम एक्टिवेट करने के बाद दूसरे स्मार्टफोन में इसी नंबर का इस्तेमाल करने के लिए पहले वाले फोन में इसी डीएक्टिवेट करना होगा। 

ट्रेडिशनल सिम कार्ड को ई– सिम कार्ड में कैसे बदलें 

ट्रेडिशनल सिम कार्ड को ई– सिम कार्ड में बदलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल करना चाहते हो उसमें ई–सिम कार्ड की सुविधा उपलब्ध हो। ट्रेडिशनल सिम कार्ड को ई– सिम कार्ड में बदलना बहुत आसान है। वर्तमान समय में यह सुविधा केवल भारतीय एयरटेल और जिओ कंपनी दे रही है। अगर आप किसी और कंपनी का सिम इस्तेमाल करते हैं तो इसे ई सिम कार्ड में नहीं बदल सकते। किसी और कंपनी की सिम कार्ड को ई–सिम में बदलने के लिए पहले इसे एयरटेल या जिओ में पोर्ट करवा लें। 

एयरटेल और जिओ यूजर ऐसे स्मार्टफोन में एक्टिवेट करें ई– सिम

1. अगर आप एयरटेल का सिम इस्तेमाल करते हैं और इसे ई–सिम में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए मैसेज बॉक्स में eSIM (Space) registered ईमेल ID टाइप करें।

2. इसे टाइप करने के बाद 121 पर भेज दें। 
3. कुछ समय बाद मैसेज के जरिए आप से पूछा जाएगा कि क्या सच में आप सामान्य सिम को ई–सिम में बदलना चाहते हैं। 
4. कंफर्मेशन देने के लिए 1 टाइप कर मैसेज सेंड कर दें। 
5. याद रहे कि आपको इसका जवाब 60 सेकंड के भीतर देना है। 60 सेकंड बाद जवाब देने के बाद सिम एक्टिवेट नहीं कर पाएंगे।
6. इसके बाद ईमेल आईडी पर जाकर क्यूआर कोड स्कैन करें।
7. इस क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर ट्रेडिशनल सिम को ई–सिम में बदल सकते हैं।
8. जिओ यूजर रिलायंस डिजिटल आउटलेट पर जाकर सीएएफ फॉर्म भरें।
9. इसके बाद आप क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement