Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 'चैट ट्रांसफर' फीचर लाने की तैयारी में व्हाट्सऐप, जानिए इसके आने से आपको क्या फायदा मिलेगा

'चैट ट्रांसफर' फीचर लाने की तैयारी में व्हाट्सऐप, जानिए इसके आने से आपको क्या फायदा मिलेगा

रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सऐप का यह फीचर गूगल ड्राइव की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 09, 2023 8:05 IST
व्हाट्सऐप- India TV Paisa
Photo:FILE व्हाट्सऐप

मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सऐप 'चैट ट्रांसफर' फीचर पर काम कर रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक इस जल्द लॉन्च किया जा सकता है। इसके आने से यूजर्स एक लोकल नेटवर्क का उपयोग कर अपने डेटा को एक एंड्रॉइड डिवाइस से दूसरे में ट्रांसफर कर पाएंगे। डब्ल्यूएबीटा इनफो के मुताबिक, कंपनी नए फीचर को भविष्य में अपडेट में लाएगी क्योंकि इस पर तेजी से काम होगा। इस फीचर से यूजर्स क्यूआर कोड को स्कैन कर चैट हिस्ट्री को नए डिवाइस में ट्रांसफर कर सकेंगे।

गूगल ड्राइव की आवश्यकता को समाप्त कर देगा

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फीचर गूगल ड्राइव की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, इसलिए यदि उपयोगकर्ता चैट को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने चैट डेटा का क्लाउड सेवा में बैकअप नहीं लेना होगा। इस बीच, व्हाट्सऐप ने दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए एक प्रॉक्सी समर्थन भी लॉन्च किया, जैसे ईरान और अन्य जगहों पर लाखों लोग स्वतंत्र रूप से और निजी तौर पर संवाद करने के अधिकार से वंचित हैं।

स्वतंत्र  संवाद को बढ़ावा देगा

एक प्रॉक्सी चुनने से वे दुनिया भर के वोलंटियर और संगठनों द्वारा स्थापित सर्वरों के माध्यम से व्हाट्सऐप से जुड़ सकेंगे, जो लोगों को स्वतंत्र रूप से संवाद करने में मदद करने के लिए समर्पित होंगे। व्हाट्सऐप के प्रमुख विल कैथकार्ट ने कहा, हम किसी के लिए प्रॉक्सी का इस्तेमाल कर व्हाट्सऐप से कनेक्ट करना आसान बना रहे हैं। इसलिए जब व्हाट्सऐप से कोई कनेक्शन ब्लॉक किया जाता है, तो लोगों के पास एक्सेस को बहाल करने की शक्ति होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement