Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. आपका Whatsapp हो सकता है ब्लॉक, अकाउंट को बैन होने से बचाने के लिए न करें ये 6 गलतियां

आपका Whatsapp हो सकता है ब्लॉक, अकाउंट को बैन होने से बचाने के लिए न करें ये 6 गलतियां

यह बात ध्यान में रखें कि किसी भी खाते को बैन करने का कारण व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन होता है, जिसमें झूठी जानकारी फैलाना और गैरकानूनी काम, बदनाम करना, भड़काऊ बयान देना, उत्पीड़न करने वाला मैसेज भेजना शामिल होता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 18, 2022 16:01 IST
Whatsapp - India TV Paisa
Photo:FILE Whatsapp

Highlights

  • ऑटोमेटेड या बल्क संदेश को फारवर्ड न करें
  • ब्रॉडकास्ट लिस्ट का जरूरत से ज्यादा उपयोग न करें
  • मैसेज को फारवर्डकरने से पहले दो बार सोच लें

WhatsApp: क्या आप अनजाने में अपने कान्टैक्ट को बहुत सारे गुड मॉर्निंग संदेश भेजकर परेशान कर रहे हैं? बिना सत्यापित जानकारी को आगे फारवर्ड कर रहे हैं। या फिर व्हाट्सऐप ब्रॉडकास्ट को जरूरत से ज्यादा उपयोग कर रहे हैं। अगर इसमें कोई ऐसी गतिविधि शामिल हो जाए जो कंपनी के नियम व शर्तों का उल्लंघन करती हो तो आपका अकाउंट बैन हो जाने का जोखिम बढ़ जाता है। उदाहरण के लिए यदि ऐसे संदेश में स्पैम हों या व्हाट्सऐप के यूजर की सुरक्षा जोखिम में आती हो तो आपका अकाउंट बैन हो सकता है। व्हाट्सऐप की मासिक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट के मुताबिकए केवल अगस्त में ही 2.3 मिलियन से ज्यादा भारतीय अकाउंट बैन किए गए।

बैन होने से बचाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

  1. मैसेज को फारवर्डकरने से पहले दो बार सोच लें। अगर आपको यह पता नहीं है कि कोई संदेश सही है या नहीं या फिर आपको उसके स्रोत के बारे में नहीं पता है तो उसे फॉरवर्ड न करें।
  2. ऑटोमेटेड या बल्क संदेश को फारवर्ड न करें। व्हाट्सऐप द्वारा बल्क संदेश, ऑटो संदेश, या ऑटो डायल न करें। व्हाट्सऐप यूजर्स की रिपोर्ट और मशीन लर्निंग टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल कर उन अकाउंट्स को पहचानकर प्रतिबंधित करता है जो अनैच्छिक ऑटोमेटेड संदेश भेजते हैं।
  3. ब्रॉडकास्ट लिस्ट का जरूरत से ज्यादा उपयोग न करें। ब्रॉडकास्ट लिस्ट का इस्तेमाल करके भेजे गए संदेश तभी प्राप्त होते हैं,जब यूजर्स ने आपके फोन नंबर को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल कर रखा हो। ब्रॉडकास्ट संदेशों के बार-बार इस्तेमाल से हो सकता है कि लोग आपके संदेशों की शिकायत करें। जिन अकाउंट्स के बारे में कई बार शिकायत प्राप्त होती हैए व्हाट्सऐप उन्हें बैन कर देता है।
  4. अगर आप किसी व्यक्ति को समूह में शामिल करें और वह खुद को रिमूव कर लें तो उसके निर्णय का सम्मान करें। यदि कोई संपर्क आपसे कहता है कि आप उसे संदेश न भेजें तो आपको उस संपर्क को अपनी एड्रेस बुक से हटा देना चाहिए और उनसे फिर कभी संपर्क नहीं करना चाहिए।
  5. केवल उन लोगों को संदेश भेजें जो पहले आपसे संपर्क कर चुके हैं या आपसे उन्हें व्हाट्सऐप पर संपर्क करने को कहते हैं।
  6. यह बात ध्यान में रखें कि किसी भी खाते को बैन करने का कारण व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन होता है, जिसमें झूठी जानकारी फैलाना और गैरकानूनी काम, बदनाम करना, भड़काऊ बयान देना, उत्पीड़न करने वाला करने वाला मैसेज भेजना शामिल होता है। ये गलती कभी न करें।

अकाउंट गलती से बैन कर दिया गया है तो निम्न उपाय करें:

व्हाट्सऐप को ईमेल करें या ऐप में रिव्यू का निवेदन पर टैप करें। व्हाट्सऐप आपके मामले पर गौर करेगा और समीक्षा पूरी हो जाने के बाद फौरन आपसे संपर्क करेगा। जब आप ऐप में रिव्यू का निवेदन करेंगे तो आपसे एसएमएस द्वारा भेजा गया 6 अंकों का रजिस्ट्रेशन कोड डालने के लिए कहा जाएगा। रजिस्ट्रेशन कोड डालने के बाद आपको रिव्यू के लिए अपना निवेदन डालना होगा। इसके बाद व्हाट्सऐप रिव्यू कर बैन को हटा देगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement