Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. कैसा था दुनिया का पहला मोबाइल फोन? फीचर और कीमत भी जानें

World first mobile phone: कैसा था दुनिया का पहला मोबाइल फोन? देखें स्पेसिफिकेशन और डिजाइन

स्मार्टफोन इंसान की सबसे बड़ी जरूरतों में शुमार हो गया है। लेकिन कभी आपने जानने की कोशिश की है कि फोन की जर्नी कैसे शुरू हुई। पहला फोन कैसा था। उसकी कीमत क्या थी और उसमें कौन कौन से फीचर थे। आइए आज आपको दुनिया के पहले फोन के बारे में बताते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 26, 2023 10:05 IST
world first mobile phone price and specifications- India TV Paisa
Photo:CANVA कैसा था दुनिया का पहला मोबाइल फोन? फीचर और कीमत भी जानें

World first mobile phone: स्मार्टफोन इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। आज हर हाथ में स्मार्टफोन है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेसिक फोन से स्मार्टफोन बनने की यह जर्नी कितनी लंबी और खास है। शायद ही आज किसी को याद हो कि दुनिया का पहला मोबाइल फोन कैसा था। उसमें क्या क्या स्पेसिफिकेशन थे और उसकी कीमत क्या थी। आज हम आपको दुनिया के पहले मोबाइल फोन के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कब बना दुनिया का पहला मोबाइल?

दुनिया का पहला मोबाइल कई दशकों पहले बना था। यह बात साल 1983 की है जब दुनिया के पहले मोबाइल फोन को डिजाइन करके मार्केट में उतारा गया था। स्मार्टफोन खरीदते वक्त आज लोग तरह-तरह की डील्स ढूंढते हैं। लेकिन जब न कोई डील थी और न कोई ऑफर। मोबाइल फोन के दाम भी आसमान छूते थे। आप खुद पहले फोन की कीमत जानकर दंग रह जाएंगे।

आपको जानकारी होगी कि पहले मोबाइल फोन की कीमत करीब 40 हजार डॉलर थी। इसे मौजूदा स्थिति से समझें तो इसकी कीमत करीब ढाई लाख रुपये होगी। इतनी कीमत में अब आपको दो से तीन टॉप मॉडल मिल जाएंगे। इसका वजन बहुत ज्यादा था और इसे जेब में लेकर बाहर जाना आसान नहीं था। तब यह टेक्नोलॉजी एकदम नई थी और इसे खरीद पाना हर किसी के लिए संभव नहीं था।

यह एक एन्टेना वाला कीपैड फोन हुआ करता था। इसमें फोन से कॉल करने और कॉल को रिसीव करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं था। मैसेज करने की सुविधा भी मोबाइल फोन में बहुत देरी से शुरू हुई। उस समय कॉल करने के साथ-साथ कॉल रिसीव करने के भी चार्जिस होते थे। साथ ही कॉलिंग प्राइस बहुत ज्यादा हुआ करता था।

चूंकि यह दुनिया का पहला मोबाइल फोन था और इसमें बड़े ही साधारण और बेसिक फीचर थे, इसलिए इसकी बैट्री लाइफ काफी अच्छी हुआ करती थी। आने देखा होगा कि पहले वाले कीपैड फोन को रोज चार्ज नहीं करना पड़ता था। यह फोन एक बार चार्ज होने पर हफ्ता या 10 दिन तक आराम से चल जाते थे। दूसरा, तब इंसान स्मार्टफोन की तरह उस पर घंटों तक समय नहीं बिताता था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement