Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. MWC 2023: Xiaomi लेकर आया अपना पहला वायरलेस AR ग्लासेज, जानें इसकी खासियत

MWC 2023: Xiaomi लेकर आया अपना पहला वायरलेस AR ग्लासेज, जानें इसकी खासियत

Xiaomi Corp ने अपने पहले ऑग्मेंटेड रियलिटी ग्लासेज से पर्दा उठाया है। यह एक प्रोटोटाइप है। यह नया ग्लास टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक बड़ी क्रांति साबित हो सकता है। आइए आपको इसकी पूरी डिटेल बताते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 01, 2023 17:30 IST
Xiaomi wireless AR glasses at Mobile World Congress- India TV Paisa
Photo:TWITTER XIOMI PAGE Xiaomi लेकर आया अपना पहला वायरलेस AR ग्लासेज

Mobile world congress 2023: बार्सिलोना में मोबाइल फोन का सबसे बड़ा ईवेंट Mobile world congress 2023 शुरू हो चुका है। यह  ईवेंट 2 मार्च 2023 तक चलेगा। इस मोबाइल  ईवेंट में Xiaomi Corp ने अपने पहले ऑग्मेंटेड रियलिटी ग्लासेज (AR Glasses) से पर्दा उठा लिया है, जो एक प्रोटोटाइप है। यह नया ग्लास टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक बड़ी क्रांति साबित हो सकता है। आइए आपको इस AR ग्लास की खासियत बताते हैं।

चाइनीज फोन मेकर कंपनी द्वारा डिजाइन किए गए इस नए ग्लास में एम्बेड कैमरा की मदद से यूजर बिना स्मार्टफोन को हाथ लगाए ही बहुत से काम चुटकियों में पूरे कर सकेंगे। यूजर इसकी मदद से ऐप को सिलेक्ट या ओपन कर पाएंगे। इसकी मदद से पेज स्वाइप और एग्जिट ऐप भी संभव होगा। यानी फोन के इंटरफेस के लगभग हर फंक्शन को आप बिना हाथ लगाए ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

Xiaomi Wireless AR Glass का वजन सिर्फ 126 ग्राम है। Xiaomi का दावा है कि यह स्मार्ट ग्लास Micro OLED स्क्रीन के जरिए यूजर को जरूरी जानकारी दिखाता है। बीजिंग बेस्ड कंपनी ने मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस, बार्सिलोना में इसे पेश किया है। कंपनी ने AR ग्लास को अपना अगला जरूरी गैजेट बताया है। हालांकि इसकी सीमित कार्यक्षमता, अनएट्रैक्टिव और हैवी डिजाइन इसकी मांग को प्रभावित कर सकती है।

Snap Inc। और Meta Platforms Inc। ने पहले से ही स्मार्ट ग्लासेज के रूप में अपने हेडसेट मार्केट में पेश किए हुए हैं। वहीं, Apple का हेडसेट भी काफी समय से बाजार में उपलब्ध है। कंपनी ने यहां अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन Xiaomi 13 Pro से भी पर्दा उठाया है

Xiaomi 13 प्रो का स्पेसिफिकेशन

6.73 इंच के कर्व्ड डिस्प्ले वाला Xiaomi 13 प्रो स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेनरेशन 2 प्रोसेसर पर काम करता है।  इसमें 12 GB RAM और 512 GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन में MIUI 14 OS का सपोर्ट मिलता है। फोन के पैनल पर 50 मेगापिक्सल के ट्रिपल कैमरा सेटअप और वीडियो कॉल के लिए फ्रंट पर 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसमें आपको  4820 mAh की बैटरी मिलती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement