Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. iPhone में सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर सर्च कर ऐसे करें इस्तेमाल

आपके iPhone में है एक सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर, जानिए कैसे करता है ये काम

iPhone में किसी भी जरूरी दस्तावेज को सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर के जरिए स्कैन किया जा सकता है। अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। कैमरा के अलावा कुछ लोग इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप इस्तेमाल करते हैं। आईफोन में एक सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर होता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2023 13:38 IST
how to use iPhone secret Scanner- India TV Paisa
Photo:CANVA नोट्स ऐप को भी डॉक्यूमेंट स्कैनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

iPhone secret  Document Scanner: iPhone खरीदने के बाद लोग किसी भी दस्तेवेज को स्कैन करने के लिए अलग से डॉक्यूमेंट स्कैनर डाउनलोड करते हैं। जबकि स्मार्टफोन में पहले से ही इसके लिए एक खास फीचर उपलब्ध है। अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। आईफोन यूजर्स आमतौर पर डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए कैमरा ऐप की मदद लेते हैं। क्या आपको पता है कि इसमें अलग से एक सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर होता है। इसके जरिए किसी भी क्यूआर कोड, बारकोड को स्कैन कर सकते हैं। 

किसी फोटो से टेक्स्ट को अलग करने के लिए भी इस सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर की मदद ले सकते हैं। इसे सर्च कर इस्तेमाल करने के लिए इन आसान ट्रिक्स पर जरूर ध्यान दें। 

iPhone में डॉक्यूमेंट स्कैनर नहीं कैमरा ऐप करते हैं इस्तेमाल

आमतौर पर आईफोन यूजर किसी भी चीज को स्कैन करने के लिए डॉक्यूमेंट स्कैनर की जगह कैमरा ऐप की मदद लेते हैं। इससे तस्वीरें क्लिक करने के बाद स्कैन करते समय कुछ चीजें छूट जाती है। इसी वजह से लोग बार-बार एक ही काम को दोहराते हैं। इस कीमती समय की बचत करने के लिए आईफोन में पहले से ही एक सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर उपलब्ध है। इसे स्मार्टफोन की सेटिंग में नहीं बल्कि फाइल ऐप में बहुत ही आसानी से सर्च कर सकते हैं। कुछ लोग इसके जरिए काम को आसान भी बना रहे हैं।

सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर ऐसे सर्च कर करें इस्तेमाल

1. iPhone में सीक्रेट डॉक्यूमेंट स्कैनर सर्च करने के लिए सबसे पहले फाइल ऐप को ओपन करें।

2. इसके बाद आपको नीचे की तरफ 3 विकल्प देखने को मिलेंगे इनमें से ब्राउजर ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 
3. अब राइट साइड में ऊपर की तरफ 3 डॉट यानी ऑप्शन बटन पर क्लिक करें। 
4. यहां select, New Folder, connect to server में से Scan Documents पर क्लिक करें।
5. अब आप कैमरे के सामने किसी भी डॉक्यूमेंट को लाकर आसानी से स्कैन कर सकते हैं।
6. इसकी क्वालिटी थर्ड पार्टी ऐप की तुलना में काफी बेहतर होती है।

डॉक्यूमेंट स्कैनर की तरह इस ऐप से भी कर सकते हैं स्कैन

किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए कैमरा और सीक्रेट डॉक्युमेंट स्कैनर की जगह Notes ऐप भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आईफोन में ये ऐप पहले से ही मौजूद होता है। अगर नहीं हो तो इसे मुफ्त में ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी देर तक इसके ऊपर फिंगर को टैप कर रखें। इसके बाद आपको कई विकल्प देखने को मिलेंगे इनमें से Scan के ऊपर क्लिक कर दें। अब आप किसी भी डॉक्यूमेंट को बहुत ही आसानी से इस ऐप के जरिए स्कैन कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement