Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. YouTube चलाते वक्त ये Shortcuts करेंगे आपके काम को आसान, जान लीजिए टेक्निक

YouTube चलाते वक्त ये Shortcuts करेंगे आपके काम को आसान, जान लीजिए टेक्निक

Youtube Shortcuts: बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपना अधिकतर समय यूट्यूब पर वीडियो देखने में बिताते हैं। आज हम ऐसे लोगों के लिए कुछ ऐसे Shortcuts लेकर आए हैं

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 15, 2022 17:23 IST
YouTube चलाते वक्त ये Shortcuts...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK YouTube चलाते वक्त ये Shortcuts करेंगे आपके काम को आसान

Highlights

  • 'K' बटन को क्लिक करके भी वीडियो को प्ले/पॉज कर सकते हैं।
  • 5 सेकेंड फॉवर्ड व बैक करना चाहते हैं तो कीबोर्ड पर ऐरो बटन आपकी मदद कर सकता है।
  • वीडियो को रिस्टार्ट करने के लिए आप '0' बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Youtube Shortcuts: बहुत से लोग ऐसे होते है जो अपना अधिकतर समय यूट्यूब पर वीडियो (Video) देखने में बिताते हैं। आज हम ऐसे लोगों के लिए कुछ ऐसे Shortcuts लेकर आए हैं जिससे उन्हें यूट्यूब पर वीडियो देखने में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस Shortcuts से वह यूट्यूब पर आसानी से किसी भी वीडियो को देख सकते हैं और उसमें जरूरी बदलाव कर सकते हैं।

इन शॉर्टकट्स का इस्तेमाल कर बन सकते हैं यूट्यूब मास्टर

  1. यूट्यूब में आप टैब बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। टैब बटन का इस्तेमाल किसी फीचर को सलेक्ट करने के लिए किया जाता है। टैब बटन को क्लिक करके आप आगे फीचर्स तक जा सकते हैं। जैसे- प्ले, पाउस, वॉल्यूम, फूल स्क्रीन, शेयर, लाइक और कमेंट। यदि आप पीछे के फीचर्स को सलेक्ट करना चाहते हैं तो टैब का उपयोग सिफ्ट बटन के साथ करें।
  2. जब भी हम यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो उसे बीच में रोकने के लिए हम स्पेस को क्लिक करते हैं लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि आप 'K' बटन को क्लिक करके भी वीडियो को प्ले/पॉज कर सकते हैं।
  3. कीबोर्ड पर बने 'J' और 'L' बटन का इस्तेमाल करके आप वीडियो को फॉवर्ड और बैक कर सकते हैं। 'J' बटन से आप वीडियो को बैक कर सकते हैं। जबकि 'L' बटन से आप वीडियो को फॉवर्ड कर सकते हैं।
  4. यूट्यूब वीडियो को 5 सेकेंड फॉवर्ड व बैक करना चाहते हैं तो कीबोर्ड पर ऐरो बटन आपकी मदद कर सकता है। पीछे करने के लिए बाएं ऐरो और आगे करने के लिए दाएं ऐरो का इस्तेमाल कर सकते हैं।  
  5. अगर आप वीडियो को देखते समय काफी आगे या काफी पीछे पहुंच गए हैं तो इसके लिए आप कीबोर्ड के नंबर '1' का इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि नंबर '9' को क्लिक करके आप 90 फीसदी तक आगे आ सकते हैं।
  6. वीडियो को रिस्टार्ट करने के लिए आप '0' बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  7. अगर आप किसी वीडियो को स्लो मोशन में देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप 'K' बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  8. कीबोर्ड के ऐरो का अप और डाउन बटन को प्रेस कर वॉल्यूम को कंट्रोल कर सकते हैं। इसी तरह म्यूट करने के लिए 'M' बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement