1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Apple का बाजार मूल्य पहली बार 2 लाख करोड़ डॉलर के ऊपर बंद, 1 शेयर की कीमत 6 ग्राम सोने से ज्यादा

Apple का बाजार मूल्य पहली बार 2 लाख करोड़ डॉलर के ऊपर बंद, 1 शेयर की कीमत 6 ग्राम सोने से ज्यादा

अमेरिकी बाजार की टॉप 7 टेक कंपनियों का कुल मार्केट कैप 7.7 लाख करोड़ डॉलर के पार

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 21, 2020 16:47 IST
- India TV Paisa
Photo:AP

Apple Market cap at record high

नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल की मार्केट वैल्यू पहली बार 2 लाख करोड़ डॉलर के स्तर से ऊपर बंद हुई है। कंपनी ने पहली बार बुधवार को ये स्तर छुआ था, हालांकि इसके बाद गिरावट के साथ मार्केट कैप इस स्तर से नीचे आ गया था। हालांकि गुरुवार को बाजार बंद होने पर एप्पल ने ये रिकॉर्ड भी कायम कर लिया। गुरुवार को रुपये के बंद स्तर के हिसाब से एप्पल का बाजार मूल्य 150 लाख करोड़ रुपये के भी पार पहुंच गया है।

एप्पल का शेयर गुरुवार को 2.2 फीसदी की बढ़त के साथ 473 डॉलर प्रति शेयर के पार पहुंच गया है। गुरुवार को भारतीय रुपये और सोने की कीमत से तुलना करें तो एप्पल का हर शेयर 6.7 ग्राम सोने की कीमत के बराबर हो गया है। गुरुवार को हाजिर बाजार में सोना 52,819 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं रुपया 75.02 के स्तर पर बंद हुआ था।  हालांकि अगस्त के अंत तक एप्पल के प्रति शेयर की कीमत में गिरावट आएगी। दरअसल कंपनी एक शेयर को 4 शेयरों में स्प्लिट करने जा रही है, जिससे एक शेयर की कीमत आज की कीमत के हिसाब से 120 डॉलर के अंदर आ जाएगी। हालांकि इससे कंपनी की वैल्यूएशन पर असर नहीं पड़ेगा क्योंकि शेयरों की संख्या भी इसी अनुपात में बढ़ जाएगी।  टेस्ला ने भी हाल में अपने स्टॉक्स को छोटी कीमतों में बांटने का फैसला किया है, जिससे नई पीढ़ी भी निवेश के लिए आकर्षित हो।

एप्पल के अलावा Amazon और Microsoft भी 2 लाख करोड़ डॉलर के क्लब में शामिल होने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं। फिलहाल दोनों के बाजार मूल्य 1.6 लाख करोड़ रुपये से ऊपर हो चुके हैं। Alphabet का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा है। फिलहाल अमेंरिकी बाजार में टेक्नोलॉजी सेक्टर की ‘भव्य 7’ (magnificent seven) कंपनियों की कुल मार्केट कैप 7.7 लाख करोड़ डॉलर को पार कर चुकी है। Apple,  Amazon, Microsoft, Alphabet के साथ इस क्लब में Facebook,Tesla और Netflix भी शामिल हैं

Write a comment
X