1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. एक साल में यहां 1 लाख रुपये बने 9 लाख रुपये, जानिये कहां मिला इतना फायदा

एक साल में यहां 1 लाख रुपये बने 9 लाख रुपये, जानिये कहां मिला इतना फायदा

बीएसई 500 में शामिल 40 स्टॉक में निवेशकों का पैसा 3 गुना या उससे ज्यादा बढ़ गया है। सबसे ज्यादा बढ़त अडानी एंटरप्राइजेस में रही जिसमें निवेशकों को 750 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न मिला है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 11, 2021 10:33 IST
एक साल में यहां 1 लाख...- India TV Paisa
Photo:PTI

एक साल में यहां 1 लाख रुपये बने 9 लाख रुपये

नई दिल्ली। शेयर बाजार में अक्सर एक शब्द की बड़ी चर्चा रहती है, जिसे मल्टीबैगर कहा जाता है। ये वो स्टॉक होते हैं जो निवेशकों की रकम का कई गुना बढ़ाते हैं। ऐसा ही एक स्टॉक रहा है Subex । आईटी सेक्टर की इस कंपनी में जिस निवेशक ने एक साल पहले 1 लाख रुपये लगाये होते उसकी रकम अब बढ़कर 9 लाख रुपये हो गयी होगी।

कैसे मिला इतना रिटर्न

एक साल पहले स्टॉक 7.69 के स्तर पर था। फिलहाल स्टॉक 71.15 के स्तर पर है। यानि एक साल के दौरान स्टॉक में 9.25 गुना बढ़त देखने को मिली है। सीधे शब्दों में एक साल पहले इस स्टॉक में निवेश किये गये 1 लाख रुपये अब बढ़कर 9.25 लाख रुपये हो गये हैं। वहीं इस दौरान स्टॉक का अधिकतम रिटर्न प्रति एक लाख रुपये निवेश पर 10.1 लाख रुपये का रहा है । स्टॉक का एक साल का न्यूनतम स्तर 7.37 और अधिकतम स्तर 74.45 रहा है। कंपनी का कुल मार्केट कैप 3998 करोड़ रुपये है। 

मार्च तिमाही में घटा मुनाफा

कंपनी के द्वारा नतीजों के मुताबिक मार्च तिमाही में कंसोलिडेटड प्रॉफिट 15.6 करोड़ रुपये रहा है। जबकि एक साल पहले कंपनी ने 31.99 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया था। कारोबार से आय एक साल के दौरान 104.27 करोड़ रुपये से घटकर 96.16 करोड़ रुपये हो गयी। कंपनी ने हाल ही में एनालिटिक्स प्लेटफार्म हाइपर सेंस को लॉन्च किया है। 

एक साल में कितने स्टॉक्स ने कराई कमाई
बीएसई 500 में शामिल 40 स्टॉक में निवेशकों का पैसा 3 गुना या उससे ज्यादा बढ़ गया है। सबसे ज्यादा बढ़त अडानी एंटरप्राइजेस में रही जिसमें निवेशकों को 750 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न मिला है। वहीं इंटलैक्ट डिजाइन, मैग्मा फिनकॉर्प, एचएफसीएल, अडाणी गैस में 500 प्रतिशत या उससे ज्यादा का रिटर्न मिला है।

क्यों आई स्टॉक में तेजी
बाजार के जानकारों के मुताबिक स्टॉक्स में इतने उंचे रिटर्न की प्रमुख वजह कई हैं जिसमें सबसे अहम बीते साल महामारी की वजह से स्टॉक्स में आई तेज गिरावट है। जुलाई में प्रतिबंध खुलने शुरू हो चुके थे, लेकिन महामारी को लेकर अनिश्चितताएं बनी हुई थीं, जिनका असर स्टॉक्स पर भी था। निचले स्तरों पर पहुंचने के बाद वापस तेजी आने से एक साल के रिटर्न काफी आकर्षक बन गये हैं।

यह भी पढ़ें: ICICI Bank: एटीएम से कैश निकालने पर बढ़ी फीस, जानिये कितना बढ़ेगा जेब पर बोझ

यह भी पढ़ें: मदर डेयरी ने बढ़ाये दूध का दाम, यहां देखें पूरी रेट लिस्ट

 

 

Write a comment
bigg boss 15