1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. भारत में नई रिकॉर्ड उंचाई पर पहुंचा सोना, विदेशी मार्केट में कीमत 1 महीने की ऊंचाई पर

भारत में नई रिकॉर्ड उंचाई पर पहुंचा सोना, विदेशी मार्केट में कीमत 1 महीने की ऊंचाई पर

सोने की कीमत 48 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर से ऊपर पहुंची

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 22, 2020 17:33 IST
gold at record high- India TV Paisa
Photo:PTI/FILE

gold at record high

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से मिले तेजी के रुझानों से सोमवार को घरेलू वायदा एवं हाजिर बाजार में सोने का भाव रिकॉर्ड उंचाई पर चला गया और चांदी में भी बढ़त देखने को मिली है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव करीब एक महीने से ज्यादा समय के उंचे स्तर पर चला गया है, जबकि पांच जून के बाद से अब तक सोना 100 डॉलर प्रति औंस से ज्यादा महंगी हो गया है।


कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि विदेशों में कोरोना महामारी का प्रकोप दोबारा गहराने से बनी अनिश्चितता के माहौल में कीमतों में तेजी बनी हुई है।

भारतीय सर्राफा बाजार में 24 कैरट सोने (999 शुद्धता) का भाव रिकॉर्ड 48289 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चला गया। हालांकि बाद में रिकॉर्ड उंचाई थोड़ा फिसलने के बावजूद पिछले सप्ताह के मुकाबले करीब 500 रुपये की तेजी के साथ 48 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से ऊपर बना हुआ था। चांदी का भाव भी 49261 रुपये प्रति किलो की उंचाई को छूने के बाद पिछले सत्र से 400 रुपये से ज्यादा की तेजी के साथ 48528 रुपये प्रति किलो पर बना हुआ था।

सोने और चांदी के ये रेट इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) से मिले हैं। आईबीजेए के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि विदेशी बाजारों में सोने में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में आरंभिक कारोबार के दौरान तेजी आई। उन्होंने बताया कि बाद में मुनाफावसूली के चलते सोने का भाव रिकॉर्ड उंचाई से नीचे आ गया। हालांकि वायदा बाजार में सोना रिकॉर्ड 48289 रुपये के स्तर को छूने के बाद नीचे आ गया।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि विदेशी बाजार से मिले सकारात्मक तेजी के अलावा घरेलू शेयर बाजार में अनिश्चितता की स्थिति और बीते दिनों डॉलर के मुकाबले रुपये में आई कमजोरी के चलते घरेलू बाजार में महंगी धातुओं के दाम में तेजी आई है।

वहीं एंजेल कमोडिटी में डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक दुनियाभर में अभी आर्थिक हालात ठीक नहीं हैं और इस वजह से सोने की निवेश मांग बढ़ेंगी फिलहाल अंतरराष्ट्रीय बहाजार में 1750 डॉलर का भाव है और एक महीने में 1800 डॉलर तक तक का भाव दिख सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में दिवाली तक 1850 डॉलर का भाव दिख सकता है भारतीय बाजार की बात करें तो एक महीने में भाव 50 हजार रुपए के स्तर को पार कर सकता है और दिवाली तक 52 हजार रुपए के स्तर को पार करने की संभावना है

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त अनुबंध में पिछले सत्र से 6.10 डॉलर यानी 0.35 फीसदी की तेजी के साथ 1759.10 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1775.05 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि 18 मई के बाद का सबसे उंचा स्तर है जब सोने का भाव 1775.80 डॉलर प्रति औंस तक उछला था। वहीं, पांच जून को सोने का भाव कॉमेक्स पर 1671.70 तक टूटा था जिसके बाद सोने में 103.35 डॉलर प्रति औंस की तेजी आई है।

कॉमेक्स पर चांदी के जुलाई अनुबंध में पिछले सत्र से 0.73 फीसदी की तेजी के साथ 17.97 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

Write a comment