1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Sensex@30k: सेंसेक्स दो साल के बाद फिर हुआ 30 हजारी, निफ्टी भी नए शिखर पर पहुंचा

Sensex@30k: सेंसेक्स दो साल के बाद फिर हुआ 30 हजारी, निफ्टी भी नए शिखर पर पहुंचा

बैंकिंग और ऑटो शेयरों में निचले स्तरों पर लौटी खरीदारी से प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी हरे निशान पर लौटा आया है। सेंसेक्स 30 हजार के पार पहुंचा

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: April 05, 2017 10:50 IST
Sensex@30k: सेंसेक्स दो साल के बाद फिर हुआ 30 हजारी, निफ्टी भी नए शिखर पर पहुंचा- India TV Paisa
Sensex@30k: सेंसेक्स दो साल के बाद फिर हुआ 30 हजारी, निफ्टी भी नए शिखर पर पहुंचा

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहा है। बुधवार को सेंसेक्स 3 मार्च 2015 के बाद फिर से 30 हजार के पार पहुंच गया है। वहीं, निफ्टी ने भी 9,264.95 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। हालांकि बाजार ऊपरी स्तरों पर टिकने में कामयाब नहीं हो रहे है। फिलहाल (10:40 AM) BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 9 अंक गिरकर 29901 पर है और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 1 अंक गिरकर 9237 पर है।

यह भी पढ़े: बढ़ते विदेशी निवेश के चलते निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर, इस तेजी में ये शेयर कराएंगे कमाई

दिग्गज शेयरों का हाल

  • बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में एचडीएफसी, डॉ रेड्डीज, एशियन पेंट्स, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक 1.6-0.9 फीसदी तक गिरे हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में भारती इंफ्रा, हिंडाल्को, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, टाटा स्टील, सिप्ला, मारुति सुजुकी और अदानी पोर्ट्स 1.6-1.1 फीसदी तक बढ़े हैं।
  • मिडकैप शेयरों में टाइटन, इंडियन होटल, अदानी पावर, जेएसडब्ल्यू स्टील और इलाहाबाद बैंक 4.9-1.8 फीसदी तक बढ़े हैं। स्मॉलकैप शेयरों में जय कॉर्प, ग्लोबल ऑफशोर, क्रिधन इंफ्रा, न्यूलैंड लैब और प्रोजोन 9-6.5 फीसदी तक उछले हैं।

बाजार में आगे क्या

  • रिस्क कैपिटल एडवाइजर्स डी डी शर्मा का कहना है कि बाजार ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रहा है और मौजूदा समय में इसमें कोई करेक्शन नहीं दिखाई दे रहा है। इसीलिए बाजार में तेजी का बनी हुई है।

यह भी पढ़े: एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया बुधवार को 5 पैसा कमजोर होकर 65.07 पर खुला

अब क्या करें निवेशक

  • क्राफ्ट वेल्थ मैनेजमेंट के एमडी आशीष कुकरेजा का कहना है बाजार में जो सेक्टर थोड़े कमजोर वैल्यूएशन के साथ कारोबार कर रहे है उनमें खरीदार से बचना ही सहीं है।क्योंकि इन सेक्टर में आगे चलकर मुनाफावसूली हावी जरुर होती नजर आ सकती है। जिसके चलते सीमेंट सेक्टर में जेके सीमेंट में खरीदारी की जा सकती है। वहीं अल्ट्राटेक, अंबुजा सीमेंट में मुनाफावसूली करने की सलाह होगी।

यह भी पढ़े: सुधारों की उम्मीद से भारतीय बाजार पर बढ़ा एफपीआई का भोरोसा, मार्च में किया रिकॉर्ड 57,000 करोड़ रुपए का निवेश

Write a comment
X