1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बड़े सौदों की बदौलत 2017 में अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा प्राइवेट इक्विटी निवेश

बड़े सौदों की बदौलत 2017 में अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा प्राइवेट इक्विटी निवेश

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल कुछ बड़े सौदों के चलते प्राइवेट इक्विटी निवेश वर्ष के शुरुआती नौ माह में अब तक के रिकार्ड स्तर 17.6 अरब डॉलर तक पहुंच गया।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: October 02, 2017 18:09 IST
बड़े सौदों की बदौलत 2017 में अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा प्राइवेट इक्विटी निवेश- India TV Paisa
बड़े सौदों की बदौलत 2017 में अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा प्राइवेट इक्विटी निवेश

नई दिल्ली एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल कुछ बड़े सौदों के चलते प्राइवेट इक्विटी निवेश वर्ष के शुरुआती नौ माह में अब तक के रिकार्ड स्तर 17.6 अरब डॉलर तक पहुंच गया। वेंचर इंटेलिजेंस डाटा के मुताबिक प्राइवेट इक्विटी फर्मों ने 2017 के शुरुआती 9 माह के दौरान भारतीय कंपनियों में कुल मिलाकर 17.6 अरब डॉलर का निवेश किया है। यह वर्ष 2015 की इसी अवधि में किए गए 17.3 अरब डॉलर के पिछले रिकॉर्ड से अधिक है।

यह भी पढ़ें : RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर के आंकड़ों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष के दौरान कम से कम 21 निवेश सौदे 20 करोड़ डॉलर से अधिक के रहे जबकि 15 निवेश सौदे 10 से 20 करोड़ डॉलर के बीच के रहे। ज्यादातर बड़े सौदे जिन कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में हुए उनमें  इंटरनेट और मोबाइल, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं, बीपीओ और बैंकिंग, फाइनेंशियल सेवाएं और बीमा प्रमुख हैं।

सॉफ्टबैंक की इंटरनेट और मोबाइल कंपनियों में किए गये निवेश का कुल निवेश में सबसे ज्यादा 24 प्रतिशत हिस्सा रहा। रिपोर्ट के मुताबिक, कुल निवेश में से 4 अरब डॉलर का निवेश जो कि कुल निवेश का 24 प्रतिशत है, जापान के सॉफ्टबैंक ने विभिन्न क्षेत्रों में किया है। इसमें से 25 करोड़ डॉलर का निवेश बजट होटल एग्रीगेटर ओयो में, 1.4 अरब डॉलर का निवेश मोबाइल वॉलेट क्षेत्र की प्रमुख कंपनी पेटीएम में और 2.5 अरब डॉलर का निवेश ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट में प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें : IPO की सफलता से उत्‍साहित कोचीन शिपयार्ड की अंतरदेशीय जलमार्ग में कदम रखने पर नजर, तय की निवेश राशि

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई से सितंबर 2017 की अवधि में 106 सौदों में 5.7 अरब डॉलर का निवेश किया गया जो कि मार्च में समाप्त तिमाही के बाद सबसे ज्यादा है। तब 163 सौदों में 6.4 अरब डॉलर का निवेश किया गया।

Write a comment
bigg boss 15