Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. New Record: नए शिखर पर पहुंचे घरेलू शेयर बाजार, निफ्टी पहली बार 9150 के ऊपर बंद

New Record: नए शिखर पर पहुंचे घरेलू शेयर बाजार, निफ्टी पहली बार 9150 के ऊपर बंद

New Record: चौतरफा खरीदारी के चलते घरेलू शेयर बाजार फिर से नए शिखर पर पहुंच गए है। निफ्टी पहली 9150 के महत्वपूर्ण स्तर के ऊपर बंद हुआ है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: March 16, 2017 15:50 IST
New Record: नए शिखर पर पहुंचे घरेलू शेयर बाजार, निफ्टी पहली बार 9150 के ऊपर बंद- India TV Paisa
New Record: नए शिखर पर पहुंचे घरेलू शेयर बाजार, निफ्टी पहली बार 9150 के ऊपर बंद

नई दिल्ली। गुरुवार को चौतरफा खरीदारी के चलते घरेलू शेयर बाजार फिर से नए शिखर पर पहुंच गए है। NSE का बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी पहली 9150 के महत्वपूर्ण स्तर के ऊपर बंद हुआ है। वहीं, बैंक निफ्टी और मिडकैप इंडेक्स ने भी नए उच्चतम स्तर को छुआ। अंत में BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 188 अंक बढ़कर 29586 पर और निफ्टी 9154 पर बंद हुआ है। गुरुवार को IT, मेटल और रियल्टी शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली।

यह भी पढ़े: US Rate Hike: अमेरिका में ब्याज दरें 0.25 फीसदी बढ़ी, फेडरल रिजर्व इस साल दो बार और बढ़ा सकता है दरें

फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर कहते है कि

बाजार के लिहाज से सेंटिमेंट काफी पॉजिटिव हो रहे हैं और एफआईआई निवेश भी लगातार आ रहा है। वहीं अमेरिकी फेडरल रिजर्व का रुख उतना सख्त नहीं रहा है जितना की उम्मीद की जा रही थी। यूएस फेड के रुख को लेकर बाजार में चिंता का जो माहौल बना था वह भी खत्म होता नजर आ रहा है। भारतीय बाजारों के ये भी एक अच्छी बात ये है कि घरेलू संस्थागत निवेशक काफी खरीदारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: Right Time: रुपए में मजबूती से इन शेयरों में आएगा बड़ा उछाल, अगले 3 महीने में होगी मोटी कमाई

मिडकैप और स्मॉलकैप में अच्छी खरीदारी

  • मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.5 फीसदी बढ़कर 13,900 के ऊपर बंद हुआ है।
  • निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 1.4 फीसदी की तेजी आई है, और इंडेक्स नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है।
  • मेटल, आईटी, ऑटो, बैंकिंग, फार्मा, एफएमसीजी, रियल्टी, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, पावर और ऑयल एंड गैस शेयरों में अच्छी खरीदारी दिखी है।
  • निफ्टी के मेटल इंडेक्स में 2.9 फीसदी, आईटी इंडेक्स में 1.2 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 0.7 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.6 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स में 0.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।
  • बैंक निफ्टी 0.4 फीसदी बढ़कर 21,250 के स्तर पर बंद हुआ है, जो एक नया रिकॉर्ड उच्चतम स्तर है। बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 1.2 फीसदी, कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 1.5 फीसदी, कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स में 1.7 फीसदी, पावर इंडेक्स में 1.8 फीसदी और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.8 फीसदी की तेजी आई है।

अब क्या करें निवेशक

कोलगेट, एचयूएल, इमामी खरीदें

  • डॉएश बैंक ने कोलगेट, एचयूएल और इमामी पर रेटिंग होल्ड से बढ़ाकर खरीद की दी है। कोलगेट के लिए 1100 रुपए, एचयूएल के लिए 1050 रुपए और इमामी के लिए 1200 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य तय किया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा खरीदें

  • डॉएश बैंक ने बैंक ऑफ बड़ौदा पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 205 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

बीईएल  खरीदें

  • क्रेडिट सुईस ने बीईएल पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1800 रुपये प्रति शेयर का तय किया है।

एचसीएल टेक 

  • आईटी सेक्टर में एचसीएल टेक मैक्वायरी की टॉप पिक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement