Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. The Week Ahead : RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे बाजार की चाल

The Week Ahead : RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे बाजार की चाल

देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह निवेशकों की नजर RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा ब्याज दरों पर किए जाने वाले फैसले पर रहेगी।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: December 03, 2017 10:49 IST
The Week Ahead : RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे बाजार की चाल- India TV Paisa
The Week Ahead : RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा और आर्थिक आंकड़े तय करेंगे बाजार की चाल

नई दिल्‍ली। देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह निवेशकों की नजर RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा ब्याज दरों पर किए जाने वाले फैसले पर रहेगी। इसके अलावा घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) के रुख, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें बाजार की चाल तय करेंगी।

RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) मंगलवार को होनी है। एमपीसी ने चार अक्टूबर (2017) को हुई अपनी पिछली बैठक में रेपो रेट को छह फीसदी पर बरकरार रखा था। साथ ही रिवर्स रेपो रेट को 5.75 फीसदी पर रखा था।

अगले सप्ताह मंगलवार को मल्टी-स्पेशियिलटी हॉस्पिटल चेन शालबाई अपना IPO लेकर आएगी। शालबाई ने अपने IPO का प्राइस बैंड 245-248 रुपये प्रति शेयर तय किया है। यह IPO गुरुवार को बंद होगा। व्यापक आर्थिक मोर्चे पर मार्किट इकॉनामिक्स भारत के सेवा क्षेत्र के नवंबर के आंकड़े मंगलवार को जारी करेगी।

वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिका के आईएसएम गैर-निर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक (PMI) का नवंबर का आंकड़ा मंगलवार को जारी किया जाएगा। अमेरिका का एडीपी गैर-कृषि रोजगार बदलाव का नवंबर का आंकड़ा बुधवार को जारी किया जाएगा। जापान साल की तीसरी तिमाही का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का आंकड़ा गुरुवार को जारी करेगा।

यह भी पढ़ें : सरकारी तेल कंपनियां 2019 तक बनाएंगी 5,000 नए एलपीजी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स, गैस एजेंसी लेने का ये है तरीका

यह भी पढ़ें : एक रुपए के नोट की उम्र हुई आज 100 साल, जानिए इसके बारे में रोचक जानकारी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement