1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. एक महीने के निचले स्तर पर रुपया, शुक्रवार को 9 पैसे कमजोर होकर 64.72 प्रति डॉलर पर खुला

एक महीने के निचले स्तर पर रुपया, शुक्रवार को 9 पैसे कमजोर होकर 64.72 प्रति डॉलर पर खुला

हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 9 पैसा कमजोर होकर 64.72 पर खुला है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Published on: June 30, 2017 9:05 IST
एक महीने के निचले स्तर पर रुपया, शुक्रवार को 9 पैसे कमजोर होकर 64.72 प्रति डॉलर पर खुला- India TV Paisa
एक महीने के निचले स्तर पर रुपया, शुक्रवार को 9 पैसे कमजोर होकर 64.72 प्रति डॉलर पर खुला

नई दिल्ली। भारतीय रुपए में फिर से गिरावट गहरा गई है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 9 पैसा कमजोर होकर 64.72 पर खुला है। वहीं, गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की गिरावट के साथ 64.63 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, इससे पहले बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की कमजोरी के साथ 64.55 के स्तर पर बंद हुआ था।

 यह भी पढ़े: एडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स के साथ बाजार में जल्द आएगा 200 रुपए का नोट, RBI ने शुरू की प्रिंटिंग!

इंपोटर्स की डॉलर मांग बढ़ने से रुपया टूटा

इंपोटर्स की महीने के अंत में डॉलर मांग बढ़ने के चलते अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी मुद्रा की तुलना में आठ पैसे टूटकर एक महीने के निचले स्तर 64.63 रुपए प्रति डालर पर बंद हुआ।इस तरह से रुपए में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है। रुपए का यह 30 मई के बाद का सबसे निचला बंद स्तर है। कारोबारियों का कहना है कि फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों को लेकर रुख को लेकर अनिश्चितता तथा विदेशी निवेशकों की बिकवाली से बाजार की धारणा प्रभावित हुई। हालांकि, निर्यातकों की ओर से कुछ डॉलर बिकवाली ने रुपए में गिरावट को थामा। इसके साथ ही जीएसटी के कार्यान्वयन के मद्देनजर भी कारोबारियों में सतर्कता का रुख है। यह भी पढ़े: 

रुपए ने लगाई गिरावट की हैट्रिक

गुरुवार की सुबह रुपया नौ पैसे की तेजी के साथ 64.46 रुपए प्रति डॉलर पर मजबूत खुला। कारोबार के दौरान 64.44 रुपए और 64.65 के दायरे में रहने के बाद यह 64.63 रुपए पर बंद हुआ। यह कल की तुलना में आठ पैसे की गिरावट दिखाता है। तीन सत्रों में रुपया 11 पैसे टूटा है।   यह भी पढ़े: HSBC ब्‍लैकमनी लिस्‍ट पर देश में हुई पहली कार्रवाई, ED ने जब्‍त किए चेन्‍नई के बिजनेसमैन के 1.59 करोड़ रुपए

अब आगे क्या

HDFC बैंक की ओर से जारी रिसर्च नोट के मुताबिक डॉलर में जारी गिरावट के चलते भारतीय रुपए में बड़ी कमजोरी नहीं देखने को मिलेगी। इस साल के अंत तक भारतीय रुपया 65.50-66 प्रति डॉलर के स्तर पर आ सकता है।

Write a comment
bigg-boss-13