Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेंसेक्स 396 और निफ्टी 110 अंक की गिरावट के साथ बंद, 3 प्रतिशत लुढ़का RIL

सेंसेक्स 396 और निफ्टी 110 अंक की गिरावट के साथ बंद, 3 प्रतिशत लुढ़का RIL

आज ऑटो और आईटी सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो सेक्टर में रही वहीं सरकारी बैंक सबसे ज्यादा टूटे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 16, 2021 16:51 IST
18 हजार के स्तर से नीचे...- India TV Paisa
Photo:PTI

18 हजार के स्तर से नीचे पहुंचा निफ्टी

नई दिल्ली। दिग्गज शेयरों में आई बिकवाली की वजह से शेयर बाजार में आज गिरावट देखने को मिली है। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 396 अंक की गिरावट के साथ 60322 के स्तर पर बंद हुआ है। वही निफ्टी 110 अंक की गिरावट के साथ 17999 के स्तर पर बंद हुआ। आज कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों में देखने को मिली है। वहीं ऑटो सेक्टर में तेज खरीदारी दर्ज हुई। रिलायंस इंडस्ट्रीज आज 3 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ है, जिसका असर प्रमुख इंडेक्स पर देखने को मिला। 

कैसा रहा आज का कारोबार

आज के कारोबार के ज्यादातर हिस्से में बाजार पिछले बंद स्तरों से नीचे ही रहा। दोपहर के कारोबार में बेहद सीमित अवधि के लिये बाजार हरे निशान में आया, हालांकि इसके बाद बाजार में तेज गिरावट हावी हुई और बाजार दिन के निचले स्तरों पर पहुंच गया। कारोबार खत्म होने के आखिरी कुछ मिनटों में सेंसेक्स 60,199.56 के दिन के निचले स्तरों पर पहुंच गया। जो कि पिछले बंद स्तरों के मुकाबले 519 अंक नीचे था। बीते एक महीने के दौरान बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ हल्का नुकसान देखने को मिला है। 18 अक्टूबर को सेंसेक्स 61750 के स्तर से ऊपर था। फिलहाल इंडेक्स 60400 के स्तर से नीचे आ गया है। एक माह की अवधि में सेंसेक्स 59400 के स्तर से नीचे भी पहुंच चुका है।

कहा हुआ कमाई कहां हुआ नुकसान
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाले शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज भी शामिल रहा। आरआईएल का शेयर आज 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ। निफ्टी शेयरों में सिर्फ श्री सीमेंट ही दूसरा शेयर रहा है जिसमें 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। इसके अलावा हिंडाल्को में 2.54 प्रतिशत, एसबीआई में 2.43 प्रतिशत और टाटा कंज्यूमर में 2.31 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई। आज कुल 37 निफ्टी स्टॉक लाल निशान में बंद हुए हैं। इसमें से भी 2 स्टॉक्स में 3 प्रतिशत से ज्यादा और 9 स्टॉक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। वहीं बढ़त दर्ज करने वाले 13 निफ्टी स्टॉक्स में सिर्फ 3 ही 2 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ें हैं। इसमें मारुति 7.28 प्रतिशत, एमएंडएम 2.87 प्रतिशत और टाटा मोटर्स 2.47 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। 

कैसा रहा सेक्टर्स का कारोबार
आज ऑटो और आईटी सेक्टर इंडेक्स को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। ऑटो सेक्टर इंडेक्स 2.48 प्रतिशत और आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं दूसरी तरफ सरकारी बैंकों में 2 प्रतिशत और बैंक, फार्मा, हेल्थकेयर और ऑयल एंड गैस सेक्टर 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement