1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में एक बार फिर गिरावट दर्ज, निफ्टी 17900 के नीचे हुआ बंद

शेयर बाजार में एक बार फिर गिरावट दर्ज, निफ्टी 17900 के नीचे हुआ बंद

आज सबसे ज्यादा बढ़त रियल्टी और सरकारी बैंकों में देखने को मिली है। रियल्टी सेक्टर इंडेक्स आज 3.28 प्रतिशत और सरकारी बैंकों का इंडेक्स 2.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 02, 2021 16:40 IST
शेयर बाजार में...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में गिरावट दर्ज

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील और आईसीआईसीआई बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से मंगलवार को प्रमुख इंडेक्स एक बार फिर नुकसान के साथ बंद हुए हैं। सोमवार को ही बाजार 3 दिन की गिरावट से उबरा था। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 109.40 अंक या 0.18 प्रतिशत के नुकसान से 60,029.06 अंक पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 40.70 अंक या 0.23 प्रतिशत के नुकसान से 17,900 अंक से नीचे 17,888.95 अंक पर बंद हुआ। बाजार में आज की गिरावट विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों की वजह से देखने को मिली है। 

आज सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील का शेयर सबसे अधिक करीब तीन प्रतिशत टूट गया। टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, इंडसइंड बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर मारुति, एनटीपीसी, टाइटन, एसबीआई और एलएंडटी के शेयर लाभ में रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों में सुस्ती से घरेलू बाजार भी अपनी रफ्तार कायम नहीं रख पाए और दिन में कारोबार के दौरान ऊपर-नीचे होते रहे।’‘’ उन्होंने कहा कि बैंक ऑफ इंग्लैंड और फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले वैश्विक बाजारों में भी कमजोरी का रुख था। अन्य एशियाई बाजारों में चीन के शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग के हैंगसेंग और जापान के निक्की में गिरावट आई। वहीं दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहा। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.02 प्रतिशत की बढ़त के साथ 84.73 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। 

आज सबसे ज्यादा बढ़त रियल्टी और सरकारी बैंकों में देखने को मिली है। रियल्टी सेक्टर इंडेक्स आज 3.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 2.37 प्रतिशत की बढ़त रही है। बैंकिंग, ऑटो और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर भी आज हरे निशान में बंद हुए लेकिन इनकी बढ़त 1 प्रतिशत से कम ही थी। दूसरी तरफ आज मेटल सेक्टर आज 1.58 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। फार्मा सेक्टर में 0.40 प्रतिशत की गिरावट रही है। 

Write a comment
bigg boss 15