1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बैंकिंग स्टॉक में तेजी से नई ऊंचाई पर बाजार, निफ्टी 13900 के पार हुआ बंद

बैंकिंग स्टॉक में तेजी से नई ऊंचाई पर बाजार, निफ्टी 13900 के पार हुआ बंद

कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 47714.55 का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर दर्ज किया। वहीं निफ्टी 13967.6 के अब तक के रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गया। आज के कारोबार में बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1.43 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 29, 2020 16:09 IST
नए रिकॉर्ड स्तर पर...- India TV Paisa
Photo:FILE

नए रिकॉर्ड स्तर पर बाजार

नई दिल्ली। साल 2020 के आखिरी हफ्ते में बाजार में नए रिकॉर्ड बनने का सिलसिला जारी है। आखिरी हफ्ते के पहले दोनो दिन बाजार ने नए रिकॉर्ड स्तर बनाए हैं। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तरों पर पहुंचने के साथ-साथ नए रिकॉर्ड स्तरों पर भी बंद हुए। आज के कारोबार में सेंसेक्स 259 अंक की बढ़त के साथ 47613 के स्तर पर और निफ्टी 59 अंक की बढ़त के साथ 13933 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ है। बाजार में बढ़त बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर में आई तेजी की वजह से देखने को मिली है। ये लगातार पांचवां सत्र रहा जब सेंसेक्स बढ़त के साथ बंद हुआ।

क्यों आई बाजार में बढ़त

बाजार में आज की बढ़त के लिए फाइनेंशियल स्टॉक्स में आई तेजी मुख्य वजह रही है। विदेशी बाजारों से मिले बेहतर संकेतों और आर्थिक गतिविधियों में अनुमानों से तेज रिकवरी के संकेतों के बाद बैंकों पर दबाव भी पहले से कम रहने का संभावना बन गई है। बाजार को उम्मीद है कि रिकवरी जितनी तेज होगी, बैंकों की एसेट क्वालिटी के बिगड़ने की आशंका उतनी ही कम हो जाएगी। कल ही आई एक रिपोर्ट के मुताबिक छोटी अवधि में भले ही बैंकों के एनपीए बढ़ें लेकिन जल्द ही बैंकों की एसेट क्वालिटी बेहतर होने और प्रोविजन कम होने से मुनाफा बढ़ने की संभावनाएं बन रही हैं।  

कैसा रहा आज का कारोबार

आज के कारोबार में बाजार की तेज शुरुआत हुई, हालांकि दिन के कारोबार में मुनाफावसूली भी दर्ज हुई। दोपहर के कारोबार में निचले स्तरों पर खरीद देखने को मिली, जिसके बाद इंडेक्स बढ़त दर्ज कर बंद होने में सफल हुए। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 47714.55 का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर दर्ज किया। वहीं निफ्टी 13967.6 के अब तक के सबसे ऊपरी स्तरों पर पहुंच गया। आज के कारोबार में बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 1.43 फीसदी और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर 1.03 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। दूसरे सेक्टर्स में आईटी 0.72 फीसदी बढ़कर बंद हुआ। वहीं मेटल सेक्टर इंडेक्स में आज 1.09 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।  

 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X